मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

मानवता के अमर नायक हैं संत कबीरदास : ब्रह्मचारी

10:30 AM Jun 23, 2024 IST
सोनीपत में शनिवार को आयोजित कबीर जयंती समारोह में मंचासीन सांसद सतपाल ब्रह्मचारी, विधायक सुरेंद्र पंवार व अन्य। -हप्र

सोनीपत, 22 जून (हप्र)
सोनीपत लोकसभा क्षेत्र से नवनिर्वाचित सांसद पंडित सतपाल ब्रह्मचारी ने कहा कि संत परंपरा के प्रवर्तक संत कबीर दास मानवता के अमर नायक हैं। उनकी शिक्षाएं संकीर्ण मानसिकता की दीवार तोड़कर, वैचारिक उदारता के साथ विश्व बंधुत्व की भावना से ओत-प्रोत होकर मानवीय एकता का शंखनाद करते हैं। उनके संदेश वर्ग विशेष और समाज विशेष के लिए नहीं हैं, बल्कि मानवता की चादर ओढ़ने वाले उन सभी लोगों के लिए हैं जो भेदभाव विहीन समाज की स्थापना चाहते हैं। सतपाल ब्रह्मचारी शनिवार सायं मुरथल रोड स्थित एक गार्डन में आयोजित संत कबीर दास जयंती समारोह में क्षेत्रवासियों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक सुरेंद्र पंवार ने की।
इस दौरान पूर्व विधायक पदम दहिया, सीनियर डिप्टी मेयर राजीव सरोहा, डिप्टी मेयर मनजीत गहलावत, सुरेंद्र छिक्कारा, पार्षद सुरेंद्र नैयर, कुलदीप खासा, अनिल नगर, मोनिका नगर, आरके पोरिया, भलेराम जांगड़ा, पवन गर्ग, राजकुमार कटारिया, दयानंद वाल्मीकि, नवीन पार्षद, संजय भी मौजूद रहे।

Advertisement

संत कबीर ने इंसानियत को समझा सर्वाेपरि : पंवार

विधायक पंवार ने कहा कि संत कबीर दास ने हमेशा इंसानियत को सर्वोपरि समझा। उन्होंने उस समय सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ आवाज उठाई, जब समाज सैकड़ों कुरीतियों की बेड़ियों में जकड़ा हुआ था। उनका मानना था कि इंसान जाति, धर्म, वर्ण या वर्ग से नहीं बल्कि अपने गुणों से बनता है। विधायक ने कहा कि महापुरुषों की जयंती मनाने का उद्देश्य यही है कि आने वाली पीढ़ी अच्छे विचारों को अपने जीवन में धारण करे। सभी धर्म, जाति व समुदायों की धारा भले ही अलग-अलग हो, लेकिन सभी का रास्ता मानवता की ओर जाता है। संत कबीरदास ने सभी धर्मों को एक सूत्र में बांधने का काम किया। अपने जीवनकाल में कई सामाजिक बुराइयों पर जमकर प्रहार किया। संत कबीर दास द्वारा दिखाए मार्ग पर चलना ही उनको सच्चा नमन होगा।

Advertisement
Advertisement