For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

साहा ग्रोथ सेंटर का होगा विस्तार, 2300 एकड़ खरीदेगी सरकार

06:30 AM Dec 18, 2023 IST
साहा ग्रोथ सेंटर का होगा विस्तार  2300 एकड़ खरीदेगी सरकार
गृह मंत्री अनिल विज को सम्मानित करते असीमा एसोसिएशन के पदाधिकारी। -हप्र
Advertisement

सुभाष चौहान/हप्र
अंबाला, 17 दिसंबर
अम्बाला की साइंस इंडस्ट्री पर अम्बाला का सब कुछ निर्भर करता है, उद्यमियों को बढ़ावा मिले इसके लिए राज्य सरकार साहा ग्रोथ सेंटर के विस्तार हेतु 2300 एकड़ भूमि की खरीद करने जा रही है।
साइंस इंडस्ट्री के लिए ट्रांसपोर्टेशन बेहतर हो, इसके लिए ईर्स्टन डेडीकेटिड फ्रेट कॉरिडोर पर नए फ्रेट टर्मिनल निर्माण की प्रक्रिया भी चल रही है। प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज गत रात इस बात को सांझा किया।
वे अम्बाला में असीमा (अम्बाला साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट मैन्युफैक्चरर एसोसिएशन) के डिजिटल डायरी के विमोचन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अम्बाला के साइंस उद्यमियों को संबोधित कर रहे थे।
गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला की साइंस इंडस्ट्री द्वारा बनाए गए माइक्रोस्कोप या अन्य उपकरणों पर ही बड़े डाक्टर, इंजीनियर, स्पेस साइंटिस्ट व अन्य पढ़कर आगे बढ़े हैं। अम्बाला के विकास में साइंस इंडस्ट्री का महत्वपूर्ण योगदान है।
उन्होंने कहा कि अम्बाला में इंडस्ट्री को बिजली, पानी, ट्रांसपोर्टेशन व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है जिससे व्यापार में इजाफा हुआ है। अम्बाला को इस समय सड़कों के जाल से बुना जा रहा है। अम्बाला-साहा रोड को फोरलेन किया जा चुका है जिससे उद्यमियों का अम्बाला से साहा ग्रोथ सेंटर तक आना-जाना काफी आसान हो गया है।
इसी तरह, अब रिंग रोड, अम्बाला से दिल्ली वाया शामली एक्सप्रेस-वे, अम्बाला-कालाअम्ब व अम्बाला-चंडीगढ़ ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह प्रयास किए जा रहे हैं कि रिंग रोड को हाइवे नंबर 152-डी से जोड़ा जा सके।
श्री विज ने कहा कि “अमेरिका इसलिए अमीर नहीं है कि उसकी सड़कें अच्छी हैं, उसकी सड़कें अच्छी हैं इसलिए अमेरिका अमीर है”, हम बेहतर ढांचा उपलब्ध कराते हैं तो इसका लाभ अम्बाला की साइंस इंडस्ट्री को मिलेगा। अब हमने अम्बाला में डोमेस्टिक एयरपोर्ट का भी काम प्रारंभ कर दिया है और कोशिश है कि चार-पांच माह में विमान सेवा यहां से प्रारंभ की जा सके।
अम्बाला में हमने बिजली व पानी की समस्या को दूर किया, आज अम्बाला में बिजली, पानी, सड़कें व अन्य सुविधाएं हैं और एक इंडस्ट्री के लिए जो सुविधाएं चाहिए वह यहां उपलब्ध है।

Advertisement

बाढ़ से बचाव के लिए नया तटबंध मंजूर करवाया

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अभी कुछ माह पहले बाढ़ से अम्बाला छावनी के इंडस्ट्री एरिया को काफी नुक्सान हुआ है। दोबारा बाढ़ न आए इसके लिए टांगरी नदी पर इंडस्ट्री एरिया छोर पर नया तटबंध बनाया जाएगा और इसकी मंजूरी सरकार से दिलवाई गई है। बाढ़ से आगे नुक्सान न हो ऐसी कोशिश की जा रही है। कार्यक्रम के दौरान असीमा ने अपने नए कार्यालय निर्माण हेतु आर्थिक सहायता मांगा जिस पर गृह मंत्री अनिल विज ने असीमा को कार्यालय बनाकर देने का आश्वासन दिया और निर्माण के पहले पहले चरण में दस लाख रुपए अपने स्वैच्छिक कोष से देने की घोषणा की। इससे पहले, गृह मंत्री अनिल विज ने असीमा की डिजिटल डायरेक्टरी का विमोचन क्यू-आर कोड स्कैन करते हुए किया। उन्होंने कहा कि डिजिटिलाइजेशन समय की मांग है और आने वाला समय आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का है, उन्हें उम्मीद है कि इंडस्ट्री भी तकनीकी क्षेत्र में और आगे बढ़ते हुए नए आयाम स्थापित करेगी। उन्होंने साइंस इंडस्ट्री को रिसर्च एंड डेवेलपमेंट की ओर ध्यान देने को कहा और आश्वासन दिया कि इस कार्य के लिए सरकार पूरी तरह से इंडस्ट्री के साथ है।

‘ग्रोथ सेंटर वहीं बनेगा जहां अनिल विज कहेगा’

कार्यक्रम के दौरान गृह मंत्री अनिल विज ने साहा ग्रोथ सेंटर के निर्माण से पहले का किस्सा मंच से सुनाते हुए कहा कि “अम्बाला में पहले इंडस्ट्रियल इस्टेट थी, इसी तरह साहा ग्रोथ सेंटर जोकि बंसीलाल जब मुख्यमंत्री थे, तब इस ग्रोथ सेंटर को बावल में शिफ्ट करने पर विधानसभा में उनकी बहस वहां के विधायक से हो गई थी, उस समय मुख्यमंत्री बंसीलाल ने सदन में खड़े होकर यह कहा था कि “ग्रोथ सेंटर तो वहीं बनेगा जहां अनिल विज कहेगा”। ग्रोथ सेंटर में पहले उद्यमी नहीं जा रहे थे मगर अब यह अच्छी तरह से विकसित हो चुका है। इससे पहले, कार्यक्रम में पहुंचने पर असीमा सदस्यों ने गृह मंत्री अनिल विज का गर्मजोशी से स्वागत किया तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले उद्यमियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर जीएसटी कमिश्नर राजन दत्त, असीमा के अध्यक्ष विक्रम चौधरी, साहा इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष राजबीर चौधरी, पूर्व प्रधान संजय गुप्ता, कैंट एसडीएम लक्षित सरीन, जीएसटी डीसी शिखादीप रंधावा, सौरव नागपाल व बड़ी संख्या में साइंस उद्यमी मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement