मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

‘स्कूल वाहनों में सुरक्षा नियमों का सख्ती से हो पालन’

10:16 AM Apr 14, 2024 IST
नरवाना में शनिवार को निजी स्कूल संचालकों के साथ बैठक करते खंड शिक्षा अधिकारी सुरेश नैन। -निस
Advertisement

नरवाना, 13 अप्रैल (निस)
खंड शिक्षा अधिकारी नरवाना के कार्यालय में शनिवार को खंड के सभी निजी स्कूलों की एक विशेष बैठक बुलाई गई, इसकी अध्यक्षता खंड शिक्षा अधिकारी सुरेश नैन ने की। बैठक में सर्वप्रथम सभी शिक्षाविदों ने स्कूल बस हादसे में असामयिक मौत का शिकार हुए छात्रों को 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी। इसके उपरांत खंड शिक्षा अधिकारी ने सभी निजी स्कूलों से आए हुए मुखियाओं को निर्देश दिए की भविष्य में सभी स्कूलों द्वारा स्कूल वाहन सुरक्षा नीति नियमों का दृढ़ता से पालन किया जाए। इसी क्रम में पीएम श्री विद्यालय उझाना के प्रधानाचार्य रविंद्र कुमार ने सुरक्षा नीति, फाइल रिकॉर्ड, बस रिकॉर्ड, विद्यालय में सुरक्षा कमेटी बनाने, समय-समय पर ड्राइवर की मेडिकल जांच, प्रशिक्षित चालकों का चयन करने व बसों की फिटनेस से संबंधित सभी बातों पर विस्तार से चर्चा -परिचर्चा की। बैठक में खंड शिक्षा अधिकारी नैन ने सभी विद्यालय मुखियाओं से राजपत्रित अवकाश वाले दिन सभी निजी स्कूलों को भी अवकाश रखने के निर्देश दिए। ऐसा न करने वाले स्कूलों, स्कूल संचालकों के खिलाफ सरकार के आदेशानुसार सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी। इस बारे में सभी स्कूलों को सोमवार तक शपथ पत्र देने के निर्देश दिए।

करनाल में 6 बसें इंपाउंड

करनाल में शनिवार को बसों की जांच करते एसडीएम अभिनव मेहता। -हप्र

करनाल (हप्र) : उपायुक्त उत्तम सिंह के निर्देश पर जिलाभर में अभी तक करीब 200 से अधिक स्कूली वाहनों का निरीक्षण किया जा चुका है। शनिवार को करनाल उपमंडल में एसडीएम कार्यालय व आरटीए टीम ने संयुक्त ऑपरेशन चलाकर 50 से अधिक बसों की चेकिंग की, जिनमें से 6 बसों को अनियमितताएं मिलने पर इम्पाउंड किया गया। कुछ अन्य वाहनों से 1 लाख से अधिक का जुर्माना वसूला गया। करनाल उपमंडल स्तर पर अभी तक 115 स्कूली वाहन चेक किए जा चुके हैं। असंध उपमंडल में शनिवार को एसडीएम वीरेंद्र ढुल की अध्यक्षता में सभी प्राईवेट स्कूलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई। इस दौरान एसडीएम ने सभी प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वे सोमवार से निर्धारित शैड्यूल अनुसार उपमंडल स्तर पर गठित टीम द्वारा अपने स्कूली वाहनों की चैकिंग करवाएंगे।

Advertisement

चालकों की भी हो जांच : हरमन दीप विर्क

पिहोवा (निस) : प्रशासन ने शनिवार को स्कूलों की बसों की चेकिंग की। शहरी थाना अध्यक्ष जीत सिंह ने बताया कि स्कूलों की 5 गाड़ियों की जांच की गई थी जिन में दो बसों में अनियमितताएं पाई गई तथा उनके चालान किए गए। वहीं, कांग्रेस के पूर्व प्रदेश महासचिव हरमन दीप विर्क ने सवाल उठाते हुए कहा कि सरकार हमेशा ही हादसे के बाद ही जागती है। उससे पहले उसे इस बारे कोई भी बात ज्ञात नहीं होती। उन्होंने कहा कि प्रशासन गाड़ियों की जांच तो कर रहा है परंतु चालकों व परिचालकों के बारे में कोई जांच नहीं कर रहा। वहीं शिवसेना हिंदुस्तान के प्रदेश अध्यक्ष जागीर सिंह मोर ने भी प्रशासन की कार्य प्रणाली पर उंगली उठाते हुए कहा कि अनेक स्कूलों के बसों के चालक बूढ़े हो चुके हैं। प्रशासन यह नहीं जांच रहा कि कितने चालक नशे के आदी हैं।

प्राइवेट स्कूल संघ ने हादसे पर जताया दु:ख

बरवाला (निस) : हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ के प्रदेश अध्यक्ष सत्यवान कुंडू ने महेंद्रगढ़ के कनीना मे प्राइवेट स्कूल बस के दुर्घटनाग्रस्त होने से कई मासूम बच्चों की मृत्यु पर गहरा दुःख प्रकट किया है। उन्होंने कहा कि इस दु:ख की घड़ी में प्राइवेट स्कूल संघ की संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ है। संघ सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता है। संघ ने आह्वान किया कि शिक्षा विभाग के आदेशानुसार सरकारी छुट्टी के दिन सभी स्कूल संचालक अपने अपने स्कूलों में अवकाश घोषित करें तथा अपने स्कूली वाहनों की समय पर फिटनेस व अन्य कागजात पूरे किए जाएं।

Advertisement
Advertisement