For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हॉकी में छाये साड्डे मुंडे, 52 साल बाद ऑस्ट्रेलिया फतेह

08:04 AM Aug 03, 2024 IST
हॉकी में छाये साड्डे मुंडे  52 साल बाद ऑस्ट्रेलिया फतेह
आस्ट्रेलिया को हॉकी में हराने के बाद जश्न मनाते भारतीय खिलाड़ी। - प्रेट्र
Advertisement

पेरिस, 2 अगस्त (एजेंसी)
पंजाब के खिलाड़ियों से सजी भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शुक्रवार को पेरिस ओलिंपिक में कमाल कर दिया। भारतीय टीम ने ओलंपिक में 52 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को हराकर जीत दर्ज की। टीम की ओर से कप्तान हरमनप्रीत ने 2 गोल किए। एक गोल अभिषेक ने किया। पीआर श्रीजेश की अद्भुत गोलकीपिंग के कारण ऑस्ट्रेलिया 2 गोल ही कर पाया। भारत ने ओलंपिक में आखिरी बार आस्ट्रेलिया को 1972 म्यूनिख खेलों में हराया था। सिडनी ओलंपिक 2000 में आस्ट्रेलिया से 2-2 से ग्रुप मैच ड्रॉ रहा था।
पहली बार ओलंपिक खेल रहे डिफेंडर जरमनप्रीत सिंह और फॉरवर्ड अभिषेक ने आस्ट्रेलिया के रसूख से विचलित हुए बिना बेखौफ हॉकी खेली। इस मैच से पहले ओलंपिक में भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 मैचों में से सिर्फ तीन (1960 रोम क्वार्टर फाइनल, 1964 तोक्यो सेमीफाइनल और 1972 म्युनिख ग्रुप मैच) मैच जीते थे, जबकि आस्ट्रेलिया ने छह जीते और दो ड्रॉ खेले थे। भारतीय टीम पूल चरण में 3 जीत, एक ड्रॉ और एक हार के साथ बेल्जियम के बाद दूसरे स्थान पर रही। क्वार्टर फाइनल में उसका सामना पूल ए की तीसरे नंबर की टीम से होगा। भारतीय टीम ने शुरुआती 15 मिनट में 2-0 की बढ़त बना ली थी।

क्वार्टर फाइनल से पहले ऐसी जीत जरूरी थी : हरमनप्रीत

- प्रेट्र

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा, ‘यह महत्वपूर्ण मैच था। हमें क्वार्टर फाइनल से पहले ऐसी जीत की जरूरत थी। हमने शुरू ही से उन पर दबाव बनाये रखा। आस्ट्रेलिया को हराना गर्व का पल है। हमने क्वार्टर दर क्वार्टर रणनीति बनाई। हमेशा कहते हैं कि आस्ट्रेलिया बड़ी टीम है, लेकिन हम उस मानसिकता से उतरे ही नहीं। हमारे लिये यह बड़ी जीत है। अब आगे टीम को और चौकस होकर खेलना होगा और किसी गलती की गुंजाइश नहीं है।’

Advertisement

मनु भाकर एक और पदक की ओर

मनु भाकर ने भारत के लिए अभूतपूर्व तीसरे पदक की ओर कदम बढ़ाते हुए शुक्रवार को यहां निशानेबाजी की 25 मीटर महिला पिस्टल स्पर्धा के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। हालांकि ईशा सिंह प्रतियोगिता से बाहर हो गईं।

बैडमिंटन : लक्ष्य सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय

-प्रेट्र

लक्ष्य सेन पुरुष एकल बैडमिंटन स्पर्धा में पदक से एक जीत दूर हैं। वे सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। लक्ष्य ने क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपै के चोउ तियेन चेन को हराया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×