For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

बेअदबी मामला : डेरा प्रमुख के खिलाफ सुनवाई का रास्ता साफ

07:41 AM Oct 19, 2024 IST
बेअदबी मामला   डेरा प्रमुख के खिलाफ सुनवाई का रास्ता साफ
Advertisement

नयी दिल्ली, 18 अक्तूबर (एजेंसी)
सुप्रीम कोर्ट ने 2015 में गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी से जुड़े मामलों में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ सुनवाई का रास्ता शुक्रवार को साफ कर दिया। जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस केवी विश्वनाथन की पीठ ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा इन मामलों में सुनवाई पर लगाई गई रोक हटा दी और राम रहीम से जवाब दाखिल करने को कहा। शीर्ष अदालत ने पंजाब सरकार की याचिका पर यह फैसला लिया।
पंजाब के महाधिवक्ता गुरमिंदर सिंह ने हाईकोर्ट के उस आदेश को पलटने का अनुरोध किया, जिसके तहत पंजाब के फरीदकोट के बाजाखाना पुलिस थाने में दर्ज तीन मामलों की सुनवाई पर रोक लगाई गई थी।
फरवरी 2023 में सुप्रीम कोर्ट ने इन मामलों में राम रहीम और उसके अनुयायियों के खिलाफ मुकदमों की सुनवाई फरीदकोट की अदालत से चंडीगढ़ स्थानांतरित कर दी थी। राम रहीम ने राज्य सरकार की सितंबर 2018 की अधिसूचना की वैधता को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी थी, जिसमें राज्य सरकार ने तीनों मामलों की जांच सीबीआई से वापस ले ली थी। हाईकोर्ट ने 11 मार्च, 2024 को कई प्रश्नों को फैसले के लिए एक बड़ी पीठ के पास भेजा था। उसने कहा था, ‘चूंकि, मामलों पर एक बड़ी पीठ विचार कर रही है, इसलिए निचली अदालत में आगे की कार्यवाही पर अगले आदेश तक रोक रहेगी।’

Advertisement

Advertisement
Advertisement