For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

यूक्रेन में पीछे नहीं हटेगा रूस, बफर जोन बनाएगा : पुतिन

06:48 AM Mar 20, 2024 IST
यूक्रेन में पीछे नहीं हटेगा रूस  बफर जोन बनाएगा   पुतिन
Advertisement

मॉस्को, 19 मार्च (एजेंसी)
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चुनाव में मिली बड़ी जीत के बाद कहा कि मॉस्को यूक्रेन में अपने आक्रमण से पीछे नहीं हटेगा और उसकी यूक्रेन के लंबी दूरी के और सीमा पार हमलों से रक्षा करने के लिए एक ‘बफर जोन’ बनाने की योजना है। रूस की सेना ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में प्रगति की है लेकिन यह प्रगति धीमी रही है और महंगी साबित हुई है। यूक्रेन ने रूस में तेल रिफाइनरी और डिपो को निशाना बनाने के लिए लंबी दूरी के हथियारों का इस्तेमाल किया है।
पुतिन ने रविवार देर रात कहा, ‘हम जरूरी होने पर यूक्रेनी सरकार द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों पर कुछ सुरक्षित क्षेत्र बनाने पर विचार करेंगे।’ पुतिन ने कहा कि इस ‘सुरक्षित क्षेत्र’ (बफर जोन) में दुश्मन के पास उपलब्ध विदेशी हथियारों का इस्तेमाल कर घुसना मुश्किल होगा। पुतिन ने पश्चिमी देशों को यूक्रेन में सैन्य बल तैनात करने के खिलाफ एक बार फिर चेतावनी दी। उन्होंने आगाह किया कि रूस और नाटो के बीच एक संभावित संघर्ष से दुनिया तीसरे विश्व युद्ध से महज ‘एक कदम पीछे’ रह जाएगी।
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने कहा था कि यूक्रेन में पश्चिमी सेना भेजने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। कीव से वार्ता पर पुतिन ने दोहराया कि रूस बातचीत के लिए तैयार है लेकिन वह ऐसे युद्धविराम के झांसे में नहीं आएगा जिससे यूक्रेन को फिर से हथियारबंद होने में मदद मिले।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×