For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

रुपे, वीजा या मास्टर कार्ड; जल्द मिलेगा चुनने का विकल्प

07:19 AM Jul 07, 2023 IST
रुपे  वीजा या मास्टर कार्ड  जल्द मिलेगा चुनने का विकल्प
Advertisement

नयी दिल्ली, 6 जुलाई (एजेंसी)
बैंक ग्राहक जल्द ही अपनी पसंद के मुताबिक यह तय कर सकेंगे कि उन्हें रुपे कार्ड लेना है या फिर वीजा अथवा मास्टर कार्ड। वह इस विकल्प का उपयोग कार्ड जारी होने के समय या उसके बाद भी कर सकेंगे। आरबीआई ने यह प्रस्ताव किया है कि कार्ड जारी करने वाले बैंकों और गैर-बैंकिंग इकाइयों को अपने ग्राहकों को कार्ड नेटवर्क चुनने का विकल्प देना चाहिए।
अधिकृत कार्ड नेटवर्क डेबिट, क्रेडिट या प्रीपेड कार्ड जारी करने के लिये बैंकों और गैर-बैंकिंग इकाइयों के साथ गठजोड़ करते हैं। फिलहाल किसी ग्राहक को जारी किये जाने वाले कार्ड के लिये संबद्ध नेटवर्क का विकल्प कार्ड जारी करने वाले करते हैं। यह कार्ड जारी करने वाले और कार्ड नेटवर्क के साथ द्विपक्षीय समझौते की व्यवस्था पर आधारित होता है।
आरबीआई के बुधवार को जारी परिपत्र के मसौदे के अनुसार, कार्ड जारीकर्ताओं को कार्ड नेटवर्क के साथ किसी भी ऐसी व्यवस्था या समझौता करने से प्रतिबंधित किया जाएगा, जो उन्हें अन्य कार्ड नेटवर्क की सेवाओं का लाभ उठाने से रोकता है। इसके अलावा, इसमें कहा गया है कि कार्ड जारी करने वाले को एक ही कार्ड नेटवर्क पर निर्भर नहीं होना है। उन्हें एक से अधिक नेटवर्क आधारित कार्ड जारी करने चाहिए। केंद्रीय बैंक ने 4 अगस्त तक मसौदा परिपत्र पर संबंधित पक्षों से टिप्पणियां मांगी हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×