For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Run for Heart Health: विश्व हृदय दिवस पर ‘रन फॉर हार्ट हेल्थ’ के लिए दौड़ेंगे लोग

10:07 AM Sep 26, 2024 IST
run for heart health  विश्व हृदय दिवस पर ‘रन फॉर हार्ट हेल्थ’ के लिए दौड़ेंगे लोग
Advertisement

चंडीगढ़, 26 सितंबर (ट्रिन्यू)

Advertisement

Run for Heart Health: पार्क ग्रेशियन हॉस्पिटल द्वारा विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य में 29 सितंबर को 5 किलोमीटर लंबी 'रन फॉर हार्ट हेल्थ' का आयोजन किया जाएगा। यह दौड़ मोहाली में आयोजित की जाएगी और इसमें करीब 700 लोगों के भाग लेने की उम्मीद है। आयोजन का उद्देश्य हृदय रोगों की रोकथाम और हृदय स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता फैलाना है।

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान, पार्क ग्रेशियन हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. हरिंदर सिंह बेदी ने बताया, "भारत में हर मिनट चार लोग दिल के दौरे से मरते हैं, जिनमें से 25 प्रतिशत 40 वर्ष से कम आयु के होते हैं।" उन्होंने हृदय रोगों की बढ़ती घटनाओं पर चिंता व्यक्त की और कहा कि इस दौड़ का मकसद लोगों को शारीरिक गतिविधियों के महत्व के बारे में जागरूक करना है।

Advertisement

रन का मार्ग पार्क ग्रेशियन हॉस्पिटल, सेक्टर 69, मोहाली से शुरू होकर डीबीयू चौक तक जाएगा और सुबह 8:30 बजे समाप्त होगा। इस दौड़ में डॉक्टर्स, नागरिक, महिलाएं और बच्चे शामिल होंगे।

डॉ. नीरज भार्गव, लैब डायरेक्टर और एक अनुभवी मैराथन धावक ने बताया कि नियमित दौड़ने से हृदय स्वास्थ्य को बेहतर किया जा सकता है। इससे न केवल हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं बल्कि ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। साथ ही, एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और हृदय रोग का खतरा कम होता है।

दौड़ को मेजर जनरल मैथ्यूज जैकब और अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा हरी झंडी दिखाई जाएगी। आयोजकों ने लोगों से हृदय स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने का आग्रह किया।

Advertisement
Tags :
Advertisement