मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

रबड़ फैक्टरी हादसा : बचाव के दौरान झुलसे पड़ोसी फैक्टरी मालिक, श्रमिक ने भी तोड़ा दम

06:57 AM May 30, 2024 IST

सोनीपत, 29 मई (हप्र)
एचएसआईआईडीसी, राई स्थित रबड़ बेल्ट बनाने की फैक्टरी में आग लगने के बाद केमिकल के ड्रम और सिलेंडर फटने से झुलसे पड़ोसी फैक्टरी मालिक दिल्ली के प्रीतमपुरा निवासी राहुल जैन व एक श्रमिक उत्तर प्रदेश के जिला बरेली के गांव चठिया छिज्जू के उपेंद्र (50) की की मौत हो गई है। फैक्टरी मालिक को दिल्ली व श्रमिक को बहालगढ़ स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उधर, रबड़ फैक्टरी मालिक के भतीजे अंशुल जैन व एसोसिएशन प्रधान राकेश देवगन की हालत गंभीर बनी हुई है। राई स्थित सांवरिया एक्सपोर्ट फैक्टरी में मंगलवार शाम करीब पौने 4 बजे अचानक आग लग गई थी। इस पर फैक्टरी कर्मी व आसपास के लोग आग पर काबू पाने में जुट गये। बचाव के लिए आसपास की फैक्टरी मालिक व श्रमिक भी मौके पर पहुंच गये थे। इसी दौरान अचानक हुए ब्लॉस्ट में कई लोग झुलस गए थे।

Advertisement

एसडीएम की टीम ने शुरू की जांच

रबड़ फैक्टरी में लगी आग के मामले में डीसी डॉ. मनोज कुमार ने एसडीएम अमित कुमार के नेतृत्व में टीम को जांच सौंपी है। एसडीएम ने बुधवार को फैक्टरी में पहुंचकर निरीक्षण किया है। उनका कहना है कि वह मामले की जांच कर दो दिन में रिपोर्ट अधिकारियों को सौंप देंगे। डीसी डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि हादसे में घायलों का जीवन बचाने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। फैक्टरी में आग के मामले में जांच कराई जा रही है।

झुलसने वालों में 19 फैक्टरी कर्मी

आग से श्रम विभाग की औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य शाखा के उपनिदेशक संजय मलिक ने बताया कि जांच में सामने आया है कि झुलसने वालों में 19 फैक्टरी कर्मी थे। जिनमें से कंपनी की तरफ 6 को ईएसआई का लाभ मिला हुआ था। अन्य की आर्थिक मदद के लिए कंपनी मालिक को नोटिस दिया जायेगा।

Advertisement

Advertisement