मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

घर के फ्लोर को रॉयल लुक

07:00 AM Sep 12, 2023 IST

निधि गोयल

Advertisement

घर में सबसे ज्यादा अट्रैक्शन आपके इंटीरियर का होता है। असल में, घर की दीवारों से लेकर घर की फ्लोरिंग तक सभी इस बात पर निर्भर करती हैं कि आपने किस तरह के कलर कॉम्बिनेशन से घर को निखारा है। तो जरूरी है कि आप इंटीरियर पर पूरी तरह ध्यान दें। अगर फ्लोरिंग की बात की जाए तो आप फ्लोरिंग में ऐसे टाइल्स या पत्थर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो घर को अट्रैक्टिव लुक देते हैं। आजकल अलग-अलग तरह की फ्लोरिंग का ट्रेंड जारी है तो जानिए इनकी विभिन्नताओं के बारे में-

मार्बल फ्लोरिंग

यदि आप मार्बल फ्लोरिंग की बात करें तो मार्बल फ्लोरिंग तो हमेशा से ही पसंद की जाने वाली फ्लोरिंग है। इसमें बहुत सारी वैरायटी मौजूद हैं। जैसे कि जैसलमेर, कटनी, स्लेट, ग्रेनाइट, राजपुर मार्बल, जयपुर पिंक मार्बल, लाइमस्टोन, सैंडस्टोन आदि में से आप चुनाव कर सकते हैं। मार्बल फ्लोरिंग घर को क्लासिक लुक देता है। यही वजह है कि नैचुरल लुक के चाहवानों की यह पहली पसंद है। मार्बल टाइल्स, शीट्स, ब्लॉक्स तथा अनेक कलर्स में मिलता है। इटैलियन मार्बल में मकराना,रामधानी आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। मार्बल टाइल्स का प्रयोग फ्लोरिंग,स्कल्पचर,काउंटर टॉप्स आदि में किया जा सकता है। वहीं मार्बल फर्श ड्यूरेबल भी है।

Advertisement

क्लासिक डेकोर के लिए ‘वुडन’

यदि घर को क्लासिक व जरा हटकर लुक देना है तो आप घर में वुडन फ्लोरिंग करवाए। वुडन फ्लोरिंग से कमरा ज्यादा बड़ा और खुला-खुला लगता है। ब्राइट व लाइट कलर्स को मिक्स एंड मैच करके लगाने से वुडन फ्लोरिंग खास इम्पैक्ट डालती है। लाइट ब्राउन से लेकर डार्क ब्राउन और लाइट ब्लू व महोगनी शेड में उपलब्ध लैमीनेटेड वुड प्लैंक्स को कहीं भी लगा सकते हैं।

डिफरेंट टाइप की टाइल्स

यदि आप कम खर्चे में घर को सजाना चाहते हैं तो घर में फर्श पर टाइल्स लगवाएं। ये कम खर्च में घर को डिफरेंट लुक देती हैं। इन्हें किसी भी कमरे में लगाया जा सकता है। इनका रखरखाव बहुत आसान होता है तथा कंटेम्प्रेरी सेटिंग में भी ये अच्छी लगती हैं। ट्रेडिशनल स्टाइल की सेटिंग में भी इन्हें मैच कर के लगाया जा सकता हैै। आजकल विट्रीफाइड, सेमी विट्रीफाइड और डिजाइनर टाइल्स के अलावा टेराकोटा, इटैलियन, मिरर ग्लेज्ड, चाइना ग्लेज्ड के अलावा मोजैक टाइल्स भी पसंद की जा रही हैं। चाहे आप सेरेमिक लें या विट्रीफाइड टाइल्स-बजट, डयूरेबिलिटी व मेन्टेनेंस परफेक्ट रहती है।

कार्पेट,रग्स और मैट

यदि आपका मन फ्लोर को सॉफ्ट लुक देने का है तो कार्पेट,रग्स व मैट का उपयोग किया जाता है,जिनसे रंग तो बिखरते ही हैं,साथ ही रूम में एक वॉर्म लुक भी आता है। ढेर सारे कलर्स,पैटर्न व टेक्सचर में उपलब्ध कालीन हर तरह की सेटिंग में चार चांद लगा देते हैं। आर्टिफिशियल घास वाले कार्पेट इन दिनों चलन में हैं जिससे कमरे को नैचुरल लुक मिलता है।

लेदर

लेदर फ्लोर टाइल्स अनगिनत रंगों व साइज में मिलती हैं। ये बहुत ही एलिगेंट लगती हैं। वहीं नरम होने के कारण लग्जरी का अहसास देती हैं।

टेराकोटा टाइल्स

इस तरह की टाइल्स रस्टिक लुक देती हैं। जिसकी वजह से पूरी दुनिया में इन्हें पसंद किया जाता है। ड्यूरेबल होने के साथ-साथ अपने खास कलर्स की वजह से भी ये हमेशा ट्रेंड में रहती हैं।

लैमिनेट

मल्टीपल लेयर होने के कारण लैमिनेट फ्लोरिंग सिंथेटिक होने के बावजूद स्टोन या वुडन लुक देती हैं। इन्हें लगाना आसान होता है और बने हुए फ्लोर को बिना तोड़े इन्हें लगाया जा सकता है।

Advertisement