मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

रोजवुड सिटी को मिला रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रोजेक्ट

11:54 AM Jul 14, 2024 IST
गुरुग्राम के सेक्टर -49 स्थित रोजवुड सिटी के फ्लैग पार्क में में शनिवार को रेन वाटर हार्वेस्टिंग परियोजना का शिलान्यास करते निगमायुक्त नरहरि सिंह । -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 13 जुलाई (हप्र)
नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने शनिवार को सेक्टर-49 स्थित रोजवुड सिटी के फ्लैग पार्क में रेन वाटर हार्वेस्टिंग परियोजना का शिलान्यास किया। नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि हम सभी का यह दायित्व है कि हम अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए स्वच्छ एवं पर्याप्त पानी देने की दिशा में कार्य करें तथा जितना संभव हो सके पानी को बचाएं तथा उसे जमीन में हारवैस्ट करने का कार्य करें।
कोका कोला की एनरिच एग्रो फूड प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड, नगर निगम गुरुग्राम तथा ग्रैंड मेंशन रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (जीएम आरडब्ल्यूए) द्वारा रोजवुड सिटी में जल संचयन के लिए 5-6 मेगा पिट्स का निर्माण किया जाएगा, जिससे प्रतिवर्ष 6 करोड़ लीटर पानी का संरक्षण करने का लक्ष्य रखा गया है।
निगमायुक्त ने बताया कि विशेष अभियान के तहत सभी गार्बेज वर्नेबल प्वाइंटों तथा सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों से लाखों टन कचरा उठाकर बंधवाड़ी स्थित कचरा निस्तारण प्लांट में भिजवाया गया है।
प्लांट में ट्रोमल मशीनों के माध्यम से कचरे का निस्तारीकरण करके उसमें से आरडीएफ, कंपोस्ट व इनर्ट का निर्माण किया जा रहा है।
गुरुग्राम में वेस्ट-टू-चारकोल प्लांट की स्थापना के लिए एनटीपीसी के साथ बातचीत चल रही है। इसके अलावा, 5 अन्य साइटें डिसेंट्रलाइज्ड कचरा निस्तारण के लिए चिन्हित की जा रही हैं, जहां पर कचरा निस्तारण प्लांट स्थापित किए जाएंगे। इसके साथ ही प्रतिमाह बेहतर कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों को 5000 रुपए की ईनाम राशि दी जाएगी तथा उनका फोटो बैस्ट सफाई मित्र ऑफ द मंच योजना के तहत निगम कार्यालय में प्रदर्शित किया जाएगा।

स्वच्छ वार्ड को मिलेगी एक करोड़ की राशि

निगमायुक्त ने आरडब्ल्यूए के लिए दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जो आरडब्ल्यूए अपने वार्ड को लगातार दो माह तक स्वच्छ रखेगी, वहां विकास कार्यों के लिए एक करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी, जबकि एक माह तक स्वच्छता मेनटेन रखने वाले वार्ड में 50 लाख रुपए की राशि के विकास कार्य करवाए जाएंगे। इससे पूर्व जीएमआरडब्ल्यूए के प्रधान कपिल गुप्ता ने निगमायुक्त का स्वागत व धन्यवाद करते हुए कहा कि रेनवाटर हारवेस्टिंग की यह अग्रणी पहल वर्ष जल संचयन और भूजल को फिर से भरने के लिए अपनी तरह का पहला कार्य है। इस परियोजना का लक्ष्य प्रति वर्ष लगभग 6 करोड़ लीटर पानी का संरक्षण करना है। निगमायुक्त के यहां पहुंचने पर जीएमआरडब्ल्यूए के प्रधान कपिल गुप्ता, रचना गुप्ता, एसके राणा सहित अन्य निवासियों ने उनका स्वागत किया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement