For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

रोहतक जिला प्रशासन ने चुनाव के लिये मांगी सुरक्षा बलों की 10 कंपनियां

10:48 AM Mar 20, 2024 IST
रोहतक जिला प्रशासन ने चुनाव के लिये मांगी सुरक्षा बलों की 10 कंपनियां
Advertisement

रोहतक, 19 मार्च (निस)
लोकसभा चुनाव की तैयारियों ने लेकर जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि झंडा संहिता की अनुपालना के साथ राष्ट्रीय ध्वज के प्रयोग करने में कोई मनाही नहीं है। अगर कोई समर्थन उम्मीदवार की अथॉरिटी के बिना अपनी संपत्ति पर वोट मांगने की अपील की प्रचार सामग्री लगाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
साथ ही वाहनों पर तीन फुट की स्टिक के निर्धारित साइज का झंडा लगाया जा सकता है और एक दो छोटे स्टीकर भी लगाए जा सकते हैं। प्रचार वाहन में फोकस व सर्च लाइट आदि लगाना प्रतिबंधित है। इसके अलावा प्रचार वाहन पर हूटर का प्रयोग भी नहीं किया जा सकता। लाउडस्पीकर के प्रयोग के लिए पूर्व अनुमति लेनी होगी। अनुमति पत्र वाहन पर चस्पा करना होगा।
प्रचार सामग्री में जातिगत, गैर संवैधानिक व धर्म-संप्रदाय को लेकर टिप्पणी नहीं की जा सकती। प्रचार के लिए सार्वजनिक स्थल भी जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित किए जाएंगे। बाद में पत्रकारों से बातचीत करते उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव करवाना जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता है। चुनाव के दृष्टिकोण से जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा सुरक्षा बलों की दस कंपनियों की मांग की गई है। साथ ही जिले में संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों को चिन्हित करने के लिए मैपिंग का कार्य भी किया जा रहा है।
ईवीएम के संशय को लेकर पूछे गए सवाल के जबाव में जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि भारत चुनाव आयोग द्वारा इस संबंध में स्पष्ट गाइडलाइन जारी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि ईवीएम पूर्ण रूप से सुरक्षित है और इसे हैक नहीं किया जा सकता।  साथ ही ईवीएम की प्रथम चरण की चेकिंग का कार्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया जा चुका है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×