For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अमेरिका के नाम पर साढ़े पांच महीने घुमाया, कभी दुबई तो कभी अजरबैजान

09:53 AM May 09, 2024 IST
अमेरिका के नाम पर साढ़े पांच महीने घुमाया  कभी दुबई तो कभी अजरबैजान
Advertisement

सफीदों, 8 मई (निस)
विदेश भेजने के नाम पर लोगों से निरन्तर हो रही धोखाधड़ी के मामलों की शृंखला में बीती रात एक मामला अलेवा गांव के सदानंद शर्मा उर्फ लालू का भी जुड़ गया है। इसमें एक परिवार के 4 लोगों ने मिलकर 2 लड़कों को अमेरिका ले जाने के नाम पर उससे 26.30 लाख रुपए ऐंठ लिए। इस साजिश में करीब 8 माह बाद बीती रात सदानंद की शिकायत पर जुलाना खंड के फतेहगढ़ छाना गांव के राजेश अहलावत, उसकी पत्नी कविता, उसके बेटे सुमित व उसके भाई राकेश अहलावत के खिलाफ धोखाधड़ी व इमिग्रेशन एक्ट की धारा 10 के तहत मामला अलेवा थाने में दर्ज किया गया है।
पैसे वापस करने का दिया भरोसा दिया लेकिन संपर्क ही टूट गया आखिर जब शिकायतकर्ता व दोनों लड़के तंग आ गए तब आरोपी को उसने कहा कि उसने लड़कों को अमेरिका नहीं भेजा तो उसके पैसे वापस कर दे। उसने पैसे देने का भरोसा दिया लेकिन उसके बाद उससे संपर्क ही टूट गया।
सदानंद ने बताया कि उसने इसकी शिकायत जींद के पुलिस अधीक्षक को 19 नवंबर 2023 को की थी जिसकी प्रारंभिक जांच के बाद अब आरोपियों पर मामला दर्ज किया गया है। अलेवा पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की है। उल्लेखनीय है िक इस तरह के मामले क्षेत्र में बढ़ते जा रहे हैं।

यह है मामला

सदानंद ने बताया कि उसका ताऊ सिरसा डेरा प्रमुख राम रहीम का शिष्य है जिसके साथ वह भी कई बार जुलाना में सत्संग के लिए गया है। जुलाना के सत्संग में उसकी मुलाकात कई बार आरोपी राजेश अहलावत से हुई जिसने बताया कि वह लड़कों को विदेश भेजने का काम करता है। उसने भरोसा दिया कि उसकी पत्नी टिकट बनाती है जबकि उसका बेटा सुमित खुद ऐसे लड़कों को विदेश में छोड़कर आता है तथा वह खुद व उसका भाई राकेश अहलावत पैसे का हिसाब-किताब रखते हैं और इस काम में उनके साथ बाहर का कोई व्यक्ति शामिल नहीं है। सदानंद के अनुसार उसने आरोपियों पर भरोसा कर लिया और उसके भांजे 23 वर्षीय रोहित तथा ताऊ के बेटे 32 वर्षीय सतीश को अमेरिका भेजना की बात उससे कर ली। उसने बताया कि अगस्त 2023 में उसके खेत में उसके पास आरोपी राजेश आया जिसने दोनों लड़कों को 60 लाख रुपए में अमेरिका भेजने का सौदा तय कर लिया। सदानंद के अनुसार उसने आरोपी राजेश को 15 लाख रुपए नकद दिए जबकि उसके बेटे के साथ आए राजेश को 8 लाख रुपए दिए। उसने बताया कि उसने टिकटों के लिए 2.30 लाख रुपए आरोपी की पत्नी कविता को ऑनलाइन ट्रांसफर किए और आरोपी राजेश अहलावत के कहे अनुसार प्रवीण जाट नाम के व्यक्ति को एक लाख रुपये दिए। इस तरह से आरोपियों के पास उसके 26.30 लाख रुपए चले गए जबकि शेष रकम दोनों लड़कों के अमेरिका पहुंचने के बाद देनी तय हुई। सदानंद ने बताया कि आरोपी राजेश ने उसके बेटे सुमित की जिम्मेदारी रोहित और सतीश को अमेरिका ले जाने की लगाई। उसका कहना है कि आरोपी सुमित करीब साढ़े 5 महीने तक दोनों लड़कों को कई छोटे-छोटे देशों में घुमाता रहा और अमेरिका लेकर नहीं गया। उसने बताया कि वह एक बार दुबई से दोनों को वापस भारत लाया और फिर ले गया। एक बार अज़रबैजान देश में ले गया और वहां से फिर वापस लेकर आया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×