मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पिछड़ा वर्ग सम्मान सम्मेलन में भेजीं  रोडवेज बसें, चरमराई व्यवस्था, भटकते रहे यात्री 

10:22 AM Jul 17, 2024 IST
सोनीपत के बस अड्डे पर मंगलवार को रोडवेज की बसों के आने का इंतजार करते यात्री।-हप्र
Advertisement
सोनीपत, 16 जुलाई (हप्र)
सोनीपत से 84 बसों के प्रशासनिक ड्यूटी पर भेजे जाने से मंगलवार को परिवहन सेवाएं पूरी तरह पस्त नजर आई। लंबे रूटों पर जहां बसों के फेरे घटाए तो अधिकतर लोकल रूट दिन भर बंद रहे। बस अड्डे पर पहुंचे यात्री गर्मी के बीच बसों के लिए भटकते नजर आए। यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने के लिए घंटों बसों का इंतजार करना पड़ा। अधिकतर लोकल रूट प्राइवेट बसों के सहारे रहे।
सोनीपत रोडवेज बेड़े में अभी 214 बसें हैं, इनमें 136 बसें सोनीपत बस डिपो और 78 बसें गोहाना सब डिपो में है। इनमें 63 बसें किलोमीटर स्कीम की भी शामिल हैं। मंगलवार को महेंद्रगढ़ में आयोजित भाजपा के पिछड़ा वर्ग सम्मान सम्मलेन के लिए सोनीपत से 84 बसें प्रशासनिक ड्यूटी पर भेजी गई हैं।
इनमें 54 बसें सोनीपत बस अड्डे से तो 30 बसें गोहाना सब डिपो से भेजी गई है। सोनीपत से 25 बसें सोमवार शाम को ही नारनौल के लिए रवाना कर दी गई थी, जबकि 29 बसें मंगलवार सुबह जिले के विभिन्न गांवों से लोगों को लेकर महेंद्रगढ़ रवाना हुई।
84 बसों के प्रशासनिक ड्यूटी पर भेजे जाने से जिले में परिवहन सेवाएं चरमराई रही। दोपहर के समय बस अड्डे पर विभिन्न रूटों पर जाने के लिए यात्रियों की भीड़ लगी रही, लेकिन बस अड्डे में बसें ही नहीं थी। अधिकतर लोकल रूट पूरी तरह प्राइवेट बसों के सहारे रहे।

सुबह निकाल दी थी 52 बसें

रोडवेज अधिकारियों ने सोनीपत बस डिपो में मौजूद 52 बसों को सुबह ही विभिन्न लंबे व लोकल रूटों पर रवाना कर दिया था। दोपहर तक डिपो में रोडवेज बसें कहीं नजर नहीं आ रही थी। जो बसें खड़ी थी, उनके परिचालन के लिए चालक व परिचालक नहीं थे। बस अड्डे पर पहुंचे यात्रियों को बसों के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा। कुछ ने रेलवे स्टेशन का रुख किया तो कुछ ने निजी वाहनों का सहारा लेना ही उचित समझा। लंबे इंतजार के बाद जो भी बस आती, वह कुछ देर में भी यात्रियों से खचाखच भर जाती। जिससे बसों में धक्का-मुक्की भी नजर आई।

ये रूट रहे बंद

सोनीपत बस अड्डे से लंबे रूटों पर बसों के फेरे कम कर दिए तो अधिकतर लोकल बंद ही रही। इनमें सोनीपत से दिल्ली वाया फरणाणा, सरगथल, नरेला, गन्नौर, बड़ौली, सफियाबाद, चटिया, रोहतक, उमेदगढ़, दिल्ली सहित अन्य रूट पूरी तरह बंद रहे। जबकि खानपुर कलां, गोहाना सहित कुछ रूटों पर नाममात्र ही बसें चली। जिससे यात्रियों को घंटों इंतजार करना पड़ा।
सेल्फी लेने के दिए थे निर्देश : प्रशासनिक ड्यूटी पर भेजी गई बसों के चालक-परिचालक कहीं फरलो न मार लें, इसके लिए उन्हें कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर बस के साथ सेल्फी लेकर भेजने के निर्देश दिए गए थे। दोपहर के समय बस अड्डे से कर्मचारी सभी चालक-परिचालकों के पास फोन कर सेल्फी मंगवाते रहे। अधिकारियों ने बताया कि कुछ चालक-परिचालक बीच रास्ते में बस को रोककर आराम न फरमाएं, इसके लिए ही सेल्फी लेकर भेजने के निर्देश दिए गए थे।
सोनीपत रोडवेज डिपो से 84 बसें प्रशासनिक ड्यूटी पर भेजी गई हैं। जिससे लोकल रूटों पर परेशानी रही। व्यवस्था बनाए रखने के लिए लंबे रूटों पर बसों के फेरे कम किए गए। जिस भी रूट पर यात्रियों की संख्या ज्यादा होती, उस रूट पर बस को रवाना किया गया है। यात्रियों को ज्यादा परेशानी न हो, इसके लिए कारगर कदम उठाए गए हैं।   
-सुरेंद्र दुग्गल, संस्थान प्रबंधक, रोडवेज डिपो, सोनीपत
Advertisement
Advertisement