मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

तपने लगी सड़कें, लोग घरों में दुबके, जनजीवन अस्तव्यस्त

10:16 AM May 28, 2024 IST
कैथल में सोमवार को प्रचंड गर्मी के चलते इक्का-दुक्का लोग ही सड़कों पर दिखायी दे रहे थे।  -हप्र
Advertisement

कैथल, 27 मई (हप्र)
प्रचंड गर्मी एवं लू के थपेड़ों से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। सोमवार को कैथल में 44.4 डिग्री और कलायत में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मई की गर्मी ने आम आदमी का हाल बेहाल कर दिया है। पिछले कई दिनों से सूर्यदेव के प्रकट होने के साथ आसमान से आग बरस रही है। गर्मी में लोग एसी, कूलरों का सहारा ले रहे हैं। दिन में सड़कें और बाजार वीरान नजर आते हैं। लोग जरूरी काम से ही सुबह और शाम को घरों से बाहर निकलते हैं। मौसम विभाग के अनुसार एक जून को केरल में मानसून दस्तक देगा और जून के आखिरी सप्ताह में मानसून के यहां आने की संभावना है, लेकिन उससे पहले गर्मी और उमस बढ़ने के साथ लू चलेगी। सुबह से ही चिलचिलाती धूप के साथ तन को चुभने वाली गर्मी से लोग बेहाल हो रहे थे। गर्मी का असर बढ़ रहा था और सड़कें तंदूर की तरह तप जाती हैं। बाजारों में इन दिनों सन्नाटा पसरा रहा। दुकानदार भी हाथ पे हाथ धरे बैठे ग्राहकों की राह देखते दिखाई दिए। पंचकर्मा विशेषज्ञ एवं जिला नागरिक अस्पताल के आयुष विंग के चिकित्सक डॉ. सुनील शर्मा ने कहा कि गर्मी में बिना जरूरत के घरों से बाहर न निकलें और अधिक जरूरत होने पर घर से निकलते समय सिर पर कपड़ा रखने के साथ शरीर को ढांपकर रखें।
आज से स्कूलों में छुट्टियां
इन्द्री (निस) : बच्चों को लू के प्रभाव से बचाने के लिए डीसी करनाल ने 27 मई से बच्चों की छुट्टियों के लिए शिक्षा निदेशालय को लिखा था। चुनाव को देखते हुए 24-25 को पहले ही छुट्टियां घोषित की गई थी। 26 मई को रविवार की छुट्टी होने के कारण व्हाट्सअप ग्रुप के माध्यम से बच्चों को छुट्टी की सूचना दी गई। सोमवार को अध्यापक समय से अपने स्कूलों में पहुंचे। विद्यार्थियों की अनुपस्थिति के कारण गर्मी की छुट्टियों के चलते अध्यापकों ने अपने रजिस्टरों सहित अन्य प्रकार के काम किए। डीसी से मिले सुझाव और भयंकर गर्मी को देखते हुए शिक्षा निदेशालय ने 28 मई से गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी। इससे अध्यापकों ने भी राहत की सांस ली।

लू लगने से किसान की मौत

जगाधरी (निस) : सोमवार को गांव चनेटी निवासी 65 साल के एक किसान की सोमवार को खेत में अचानक मौत हो गई। ग्रामीण लू की आशंका जता रहे हैं। मृतक के भाई रिषी पाल व रणबीर सिंह ने बताया कि 65 वर्षीय सुरेश कुमार अपने खेत में था। वे भी कुछ दूरी पर थे। शाम के समय वह अचानक बेहोश होकर नीचे गिर पड़ा। परिवार वाले उसे शहर के निजी अस्पताल में लेकर गए। जहां पर डाक्टरों ने जांच के बाद सुरेश को मृत घोषित कर दिया। ग्रामीणों का कहना है कि बहुत ज्यादा गर्मी होने के कारण सुरेश की मौत लू लगने से कारण हुई है। गांव के अशोक कुमार का कहना है कि इन दिनों बहुत ज्यादा गर्मी है। यह सेहत पर भारी पड़ रही है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement