For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

राज्य स्तरीय कमेटी की बैठक में रतिया के विकास का खाका तैयार

02:30 PM Jul 11, 2024 IST
राज्य स्तरीय कमेटी की बैठक में रतिया के विकास का खाका तैयार
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, चंडीगढ़, 11 जुलाई

Haryana News: हरियाणा के नगर एवं ग्राम आयोजना मंत्री जेपी दलाल की अध्यक्षता में बुधवार को चंडीगढ़ में हुई विभाग की राज्य स्तरीय कमेटी की बैठक में रतिया (फतेहाबाद) डेवलपमेंट प्लान-2041 की प्रारूप विकास योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई।

Advertisement

इस मौके पर रतिया के विधायक लक्ष्मण नापा भी उपस्थित रहे। रतिया डेवलपमेंट प्लान वर्ष 2041 तक 2 लाख से अधिक व्यक्तियों की अनुमानित आबादी के लिए तैयार की है।

इस प्लान को जनता के लिए प्रकाशित किया जाएगा, उसके बाद जनता से टिप्पणियां मांगी जाएंगी। प्रस्तावित औसत आवासीय घनत्व 250 व्यक्ति प्रति हेक्टेयर होगा। विकास योजना में कुल 1667 हेक्टेयर क्षेत्र में से 649 हेक्टेयर क्षेत्र को आवासीय उद्देश्य के लिए और 116 हेक्टेयर क्षेत्र को व्यावसायिक उद्देश्य के लिए रखा है।

Advertisement

267 हेक्टेयर क्षेत्र को औद्योगिक उद्देश्य के लिए तथा 192 हेक्टेयर क्षेत्र परिवहन और संचार के लिए, 122 हेक्टेयर क्षेत्र सार्वजनिक उपयोगिताओं के लिए, 101 हेक्टेयर क्षेत्र सार्वजनिक और अर्ध-सार्वजनिक उपयोग के लिए जबकि 220 हेक्टेयर क्षेत्र ओपन स्पेस के लिए रखा है।

बैठक में बताया कि मौजूदा एरिया 575 हेक्टेयर है और नए प्रस्तावित 1667 हेक्टेयर क्षेत्र के साथ ही कुल शहरीकरण एरिया 2242 हेक्टेयर हो जाएगा। आवासीय क्षेत्र में 9 सेक्टर, वाणिज्यिक क्षेत्र में 3 सेक्टर और 3 औद्योगिक क्षेत्र प्रस्तावित हैं। इसी प्रकार, परिवहन और संचार क्षेत्र में 2 पार्ट सेक्टर, सार्वजनिक उपयोगिताओं के तहत 2 एसटीपी और 2 वाटर वर्क्स, प्रस्तावित हैं।

बैठक में पर्यावरण, वन एवं वन्य जीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, पब्लिक हेल्थ के अतिरिक्त मुख्य सचिव एके सिंह, नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अरुण कुमार गुप्ता, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक टीएल सत्यप्रकाश, कृषि विभाग के निदेशक राज नारायण कौशिक, नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के निदेशक अमित खत्री, हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) के प्रबंध निदेशक सुशील सरवान सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×