मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

यूटी में आज से रोड टैक्स महंगा, गाड़ी की रजिस्ट्रेशन करवाने पर जेब और होगी ढीली

08:18 AM Jul 11, 2023 IST
Advertisement

हमारे प्रतिनिधि
मनीमाजरा (चंडीगढ़), 10 जुलाई
चंडीगढ़ में नए वाहन खरीदकर पंजीकरण करवाने वालों की जेब मंगलवार से और ढीली करनी होगी। यूटी प्रशासन ने शहर और दूसरे राज्यों से खरीदे गए वाहनों का रोड टैक्स बढ़ा दिया है जबकि इलेक्ट्रिक वाहनों का पंजीकरण पूर तरह से मुफ्त कर दिया है। जानकारी के मुताबिक चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से रोड टैक्स के रेट में इजाफा किया गया है जोकि 11 जुलाई से लागू हो जाएगा। शहर में अब रोड टैक्स मोहाली से महंगा हो गया है। लोगोंं का कहना है कि जिन लोगों ने इस तारीख से पहले वाहन खरीदे थे उनसे बढ़े हुए रोड टैक्स का शुल्क चार्ज नहीं किया जाना चाहिए। इस समय प्रशासन के आरएलए विभाग की ओर से पंजीकरण के लिए एक से डेढ़ माह की अप्वाइंटमेंट मिलती है, ऐसे में लोगों का कहना है कि उनका क्या कसूर है। वह तो अभी भी पंजीकरण करवाने के लिए तैयार हैं।
यह होगी नयी स्लैब
नयी स्लैब में 15 लाख रुपये तक के फोरव्हीलर चंडीगढ़ से खरीदने पर अब 10 प्रतिशत रोड टैक्स देना होगा। चंडीगढ़ से बाहर खरीदे वाहन पर 12 प्रतिशत रोड टैक्स लगेगा। वहीं 15 लाख से अधिक की कीमत के फोरव्हीलर को चंडीगढ़ से खरीदने पर 12 प्रतिशत टैक्स देना होगा। चंडीगढ़ से बाहर से खरीदने पर 14 प्रतिशत टैक्स लगेगा। इससे पहले 20 लाख तक के फोरव्हीलर पर 6 और इससे अधिक पर 8 प्रतिशत रोड टैक्स लगता था।
दोपहिया के लिए यह लगेगा टैक्स
चंडीगढ़ से एक लाख रुपये तक का दोपहिया वाहन खरीदने पर 8 प्रतिशत टैक्स लगेगा। चंडीगढ़ के बाहर से खरीदा तो यह बढ़कर 10 प्रतिशत लगेगा। वहीं एक लाख रुपये अधिक का वाहन चंडीगढ़ से खरीदने पर 10 प्रतिशत और चंडीगढ़ से बाहर से खरीदा तो 12 प्रतिशत टैक्स लगेगा।

Advertisement
Advertisement
Tags :
करवानेगाड़ीटैक्समहंगा,रजिस्ट्रेशन
Advertisement