For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पंजाब में ‘सड़क सुरक्षा फोर्स’ की शुरुआत

07:57 AM Jan 28, 2024 IST
पंजाब में ‘सड़क सुरक्षा फोर्स’ की शुरुआत
जालंधर में सड़क सुरक्षा फोर्स का हाईवे रूट फेज-1 को जारी करते पंजाब के सीएम भगवंत मान। - सरबजीत सिंह
Advertisement

चंडीगढ़, 27 जनवरी (हप्र)
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने राज्य में यातायात को सुव्यवस्थित करके सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए शनिवार को एक विशेष ‘सड़क सुरक्षा फोर्स’ की शुरुआत की। पीएपी ग्राउंड जालंधर में आयोजित समारोह में उन्होंने फोर्स के 129 हाईटेक वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के लिए यह ऐतिहासिक पल है। सड़क सुरक्षा को समर्पित फोर्स की शुरुआत करने वाला पंजाब देश का पहला राज्य बन गया है। यह फोर्स लोगों की कीमती जानें बचाने और यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने में बड़ी भूमिका अदा करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्य सड़क हादसों के दौरान होने वाली मौतों की संख्या घटाना और पंजाब को सबसे सुरक्षित राज्य बनाना है।
भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह फोर्स राज्य और राष्ट्रीय मार्गों को कवर करेगी। विशेष साजो-सामान से लैस पैट्रोलिंग वाहन हर 30 किलोमीटर पर तैनात रहेंगे। शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों और तेज रफ्तार वाहनों पर कार्रवाई करने के अलावा यह फोर्स सड़क हादसे में घायल लोगों को मदद मुहैया करवाएगी। पैट्रोलिंग वाहनों में इमरजेंसी इलाज के लिए मेडिकल किट भी होगी। समय पर डॉक्टरी सहायता सुनिश्चित बनाने के लिए फोर्स को ट्रॉमा सेंटरों के साथ जोड़ा जाएगा।
मुख्यमंत्री ने वाहन चालकों को चेताया कि सड़कों पर कोई स्टंट न करें। उन्हाेंने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंसों के लिए प्वाइंट्स की व्यवस्था की जाएगी, जिससे बार-बार उल्लंघन करने वालों के लाइसेंस रद्द करके सजा दी जा सके। मुख्यमंत्री मान ने इस बात पर गर्व जताया कि बड़ी संख्या में लड़कियां पुलिस फोर्स में शामिल हो रही हैं। उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा फोर्स के वाहनों के 90 चालक लड़कियां हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×