मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सेवानिवृत्त डीईओ राजपाल चौधरी बने मिसाल, पौधारोपण-पौधापोषण मुहिम बढ़ा रहे आगे

10:44 AM Jun 02, 2024 IST
इन्द्री में श्ानिवार को सेवानिवृत्त जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल चौधरी का स्वागत करतीं डीईओ सुदेश ठुकराल। -निस

गुंजन कैहरबा/निस
इन्द्री, 1 जून
गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। तापमान में बढ़ोत्तरी के कारण लोगों का सुबह से ही घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। पर्यावरणविद इस स्थिति को लेकर चिंता व्यक्त कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ पर्यावरण प्रेमी गर्मी के बीच भी पर्यावरण को बचाने और पौधारोपण-पौधापोषण की योजनाएं बनाने व उन्हें अमलीजामा पहनाने में लगे हैं। जिला शिक्षा अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त हुए राजपाल चौधरी उन्हीं शख्सियतों में से हैं, जोकि पर्यावरण को बचाने के लिए पौधारोपण के लिए विशेष प्रयास करने में लगे हैं। वे अपने साथी अध्यापकों के साथ उत्तर प्रदेश में पेड़ों की नर्सरियों के हब के रूप में प्रतिष्ठित हो चुके चिलकाना से विभिन्न प्रजातियों के पौधे लेेकर आए और उन्हें विभिन्न स्थानों पर लगाने के साथ ही वितरित भी किया। करनाल की जिला शिक्षा अधिकारी सुदेश ठुकराल सहित अनेक शिक्षाविदों ने अभियान का हिस्सा बनकर प्रसन्नता व्यक्त की।
राजपाल चौधरी अभी कुछ महीने पहले ही जिला शिक्षा अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। बच्चों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता, प्रकृति से प्रेम के संस्कार जगाने के लिए उन्होंने स्कूल सौंदर्यीकरण की मुहिम को विशेष रूप से गति दी। 2012 के आस-पास इन्द्री के खंड शिक्षा अधिकारी रहते हुए राजपाल ने पर्यावरण के पति संवेदनशील अध्यापकों की टीम का गठन किया और स्कूल सौंदर्यीकरण की मुहिम चलाई। स्कूलों की तस्वीर बदली। गांव नन्हेड़ा, ब्याना, पंजोखरा, रायतखाना, इन्द्री, गढ़ीबीरबल व गढ़पुर खालसा सहित अनेक स्कूलों ने मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यीकरण पुरस्कार प्राप्त किए। सेवानिवृत्ति के बाद राजपाल चौधरी ने शिक्षा, पर्यावरण और पर्यावरण शिक्षा के क्षेत्र में कार्य को आगे बढ़ाने का संकल्प किया है।
मुहिम का हिस्सा बनने से खुशी : डीईओ
जिला शिक्षा अधिकारी सुदेश ठुकराल ने कहा कि हमें खुशी है कि राजपाल की मुहिम का हम हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि आज पर्यावरण संरक्षण एक महत्वपूर्ण मूल्य है। इसके लिए सभी को काम करना चाहिए। इस मुहिम में संजीदगी से लगे लोगों से सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए।

Advertisement

Advertisement