मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सम्मानजनक पेशा और अच्छी आय

07:57 AM Sep 26, 2024 IST

अशोक जोशी
आप जानते हैं कि प्रतिष्ठित वकीलों को केस लड़ने के पारिश्रमिक के रूप में करोड़ों रुपये की फीस मिलती है। लॉ या कानून ऐसा क्षेत्र है जिसकी जरूरत सभी को कभी न कभी पड़ती रहती है। जिस तरह से देश में विवाद बढ़ते जा रहे हैं, कानूनी प्रकरण भी तेजी से बढ़ने लगे हैं। इन मामलों को निपटाने में एक कुशल और योग्य वकील की भूमिका जितनी महत्वपूर्ण होती है, फैसला देने वाले न्यायाधीश और कानूनी सलाहकारों की भूमिका भी उतनी ही महत्वपूर्ण होती है। यदि आपको कानूनी दाव-पेंच में रुचि है और यदि आप किसी को न्याय दिलाने के पक्षधर हैं, तो कानून के क्षेत्र से संबंधित करिअर आपके लिए एक बेहतर विकल्प है।
कानून को हमेशा सबसे प्रतिष्ठित और सम्मानित क्षेत्रों में से एक माना जाता है। यह आपको कठिन कानूनी मुद्दों को सुलझाने, समाज को लाभ पहुंचाने और दूसरों के जीवन को बेहतर बनाने में सक्षम बनाता है। इसके अतिरिक्त, कानून में करिअर वित्तीय सुरक्षा के अलावा व्यक्तिगत विकास और उन्नति के लिए कई अवसर प्रदान करता है।

Advertisement

जो कर सकते हैं लॉ ग्रेजुएट्स

लॉ के क्षेत्र में अपना करिअर बनाने के लिए आपको ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी तक पढ़ाई करनी होती है। इसके बाद अगर आप चाहें तो एलएलएम भी कर सकते हैं। पढ़ाई पूरी करने के बाद आपके पास बहुत सारे करिअर विकल्प होते हैं, जिनमें वकील बनना सबसे कॉमन ऑप्शन है। एक वकील का काम होता है अपने क्लाइंट के केस को सबसे अच्छे तरीके से कोर्ट के सामने रखना और उसके पक्ष में फैसला प्राप्त करना। अगर आपको कोर्ट में प्रैक्टिस करना पसंद है तो आप एक वकील बनकर अपने क्लाइंट्स की मदद कर सकते हैं। कोर्ट में जज की पोस्ट सबसे ज्यादा सम्मानजनक होती है। यदि वकील नहीं बनना चाहते हैं तो प्रतियोगिता की तैयारी कर सकते हैं, जज बनना भी आपके लिए एक काफी अच्छा ऑप्शन है। जज का काम होता है कि वह अपने सामने आए हुए केस के दोनों पक्षों को सुने और फिर एक सही निर्णय ले। इससे वह समाज में न्याय सुनिश्चित करता है।

कॉर्पोरेट लॉ और लीगल एडवाइज़री के अवसर

जो युवा इस क्षेत्र में करिअर बनाने के साथ अच्छी आय प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन कानून की प्रैक्टिस नहीं करना चाहते हैं, वे कॉर्पोरेट लॉयर बन सकते हैं। इनका काम बिजनेस स्ट्रक्चर्स, कंपनी लॉ, फाइनेंशियल एडवाइस और लीगल एडवाइस देना है। वे कंपनी के अकाउंटिंग, टैक्स, रिलेशंस, संस्थानिक विकास, और अन्य संबंधित कानूनी मामलों में सलाहकार के रूप में काम करते हैं। यह आज के समय में एक बूमिंग फील्ड है। उन्हें निजी कंपनियों, सरकारी संगठनों, और व्यावसायिक संगठनों के लिए कानूनी सलाहकार के रूप में काम करना पड़ता है। इसी तरह लॉ की पढ़ाई पूरी करने के बाद लीगल एडवाइजर के रूप में भी करिअर आरंभ किया जा सकता है। लीगल एडवाइजर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो विभिन्न क्षेत्रों में कानूनी सलाह और मार्गदर्शन प्रदान करता है। वे कंपनियों, व्यक्तिगत व्यापार, संगठन, सरकारी विभागों और व्यक्तियों को संबंधित कानूनी मुद्दों के बारे में सलाह देते हैं। कॉन्ट्रैक्ट्स, अधिकारपत्रों, समझौतों, और अन्य कानूनी दस्तावेजों की समीक्षा करना और सलाह देना इनका काम होता है।

Advertisement

अन्य करिअर विकल्प

इसके अलावा कानून के क्षेत्र में कई जॉब्स हैं जो सम्मानजनक होने के साथ-साथ अच्छी आय का साधन भी बन गए हैं। टीचिंग तो हमेशा ही सबसे अच्छे करिअर ऑप्शंस में से एक माना जाता है। ऐसे ही आप एलएलबी के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन और नेट क्वालीफाई करके लॉ के टीचर या प्रोफेसर बन सकते हैं। आप विभिन्न विश्वविद्यालयों या कॉलेजों में पढ़ा सकते हैं। इसी तरह कानूनी मामलों में फोरेंसिक, मनोवैज्ञानिक संदिग्धों, पीड़ितों और गवाहों के व्यवहार के बारे में जानकारी देते हैं। कानूनी मामलों में सबूत देने के उद्देश्य से, वे व्यक्तित्व, भावनाओं और प्रेरणा की जांच करते हैं। यही नहीं, कई सरकारी और निजी कंपनियों में अपना एक अलग से लॉ डिपार्टमेंट होता है, जिसमें भी अच्छे करिअर की संभावना उपलब्ध है।

शैक्षणिक योग्यताएं

भारत में, कानून में करिअर शुरू करने के लिए निम्नलिखित योग्यताएं आवश्यक हैं। क्लेट, एआईएलईटी और एलएसएटी जैसी परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने के बाद, एक उम्मीदवार एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय या लॉ स्कूल से कानून की डिग्री प्राप्त कर सकता है, जैसे कि 5-वर्षीय एकीकृत बीए एलएलबी, बीकॉम एलएलबी या 3-वर्षीय एलएलबी डिग्री। कानूनी पढ़ाई के बाद छात्रों को व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने के लिए वकीलों, कानूनी संगठनों या कानूनी फर्मों के साथ कई इंटर्नशिप पूरी करनी होती है। कानून की डिग्री प्राप्त करने के बाद अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) देनी होती है, जिसे बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) द्वारा प्रशासित किया जाता है। भारत में कानून का अभ्यास करने के लिए, उम्मीदवार को भारतीय बार काउंसिल के साथ पंजीकरण करना होगा और एआईबीई पास करने के बाद प्रैक्टिस का प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा।

करिअर के लिए स्किल

सफल कानूनी करिअर के लिए कई तरह की स्किल जरूरी हैं। भले ही इस क्षेत्र में कई अलग-अलग विशेषज्ञताएं हैं, लेकिन सभी वकीलों के पास कुछ मुख्य योग्यताएं होनी चाहिए। उन्हें संचार, विश्लेषण, शोध, लेखन, समस्या-समाधान और विवरण पर ध्यान देने की मजबूत क्षमताएं इनमें से हैं। उनमें एनालिटिकल माइंडसेट बनाए रखना भी आवश्यक है। विवादों को सफलतापूर्वक हल करने के लिए, उन्हें प्रभावी ढंग से बातचीत करनी चाहिए, अपने ग्राहकों की ज़रूरतों को सक्रियता से सुनना चाहिए और अपने तर्कों को प्रेरक ढंग से व्यक्त करना चाहिए। जो वकील अच्छे संचारक होते हैं, उनके पास अपनी क्षमताओं में विश्वास और ग्राहक विश्वास स्थापित करने का बेहतर मौका होता है। इसके अलावा, उन्हें सारे डेटा का विश्लेषण करने में सक्षम होना चाहिए, इसलिए विश्लेषणात्मक कौशल होना बहुत ज़रूरी है। कानूनी दस्तावेज, सबूत और गवाहों के बयान सभी के लिए वकीलों को सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए। वकील इन कौशलों का उपयोग मजबूत मामले बनाने और अपने मुवक्किलों का प्रभावी ढंग से प्रतिनिधित्व करने के लिए कर सकते हैं।
वकीलों को छोटी से छोटी जानकारी पर भी ध्यान देना चाहिए। वकीलों की जिम्मेदारी है कि वे सुनिश्चित करें कि सभी कानूनी दस्तावेज़ सटीक हों और उनमें कोई त्रुटि न हो जो उनके मुवक्किलों के मामलों को नुकसान पहुंचा सकती है।

जॉब अवसर

यह एक गतिशील और निरंतर विकसित होने वाला क्षेत्र है जो उन लोगों के लिए कई अवसर प्रदान करता है जो इसके प्रति जुनूनी हैं। कानून की डिग्री की बहुत मांग है और यह स्नातकों को न केवल पारंपरिक कानूनी क्षेत्रों में बल्कि उनके बाहर भी कई करिअर विकल्प प्रदान करता है। जबकि कई लॉ स्कूल स्नातक अधिवक्ता, सॉलिसिटर, जज या कानूनी सलाहकार के रूप में काम करना चुनते हैं, उनके लिए कई अन्य करिअर पथ खुले हैं। लॉ ग्रेजुएट्स कॉर्पोरेट वकील भी बन सकते हैं और इंडिपेंडेंट प्रैक्टिस भी कर सकते हैं। वह कंपनी सेक्रेटरी के रूप में कंपनियों का मैनेजमेंट भी कर सकते हैं और मानवाधिकार के क्षेत्र में वंचित और शोषित लोगों को न्याय भी दिलवा सकते हैं। इसके अलावा, वह पर्यावरण कानून के वकील, सरकारी वकील, कानूनी पत्रकार, कानूनी शोधकर्ता तथा फोरेंसिक कानून के क्षेत्र में अपनी सेवाएं देकर अच्छा पारिश्रमिक प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण संस्थान

* नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलुरू
* गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, गांधीनगर
* नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर
* सिंबियोसिस सोसायटी लॉ कॉलेज, पुणे
* गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली
* नाल्सर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, हैदराबाद
* अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, अलीगढ़
* फैकल्टी ऑफ लॉ, दिल्ली यूनिवर्सिटी
* नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूरिडिकल साइंसेज, कोलकाता
* बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, वाराणसी

Advertisement