For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे मंजूर

07:35 AM Jun 04, 2024 IST
तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे मंजूर
शिमला में सोमवार को मीडिया को संबोधित करते हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया। -ललित कुमार
Advertisement

शिमला, 3 जून (हप्र)
हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देने वाले तीनों निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे आज मंजूर कर दिए। इसी के साथ इन विधायकों की विधानसभा सदस्यता खत्म हो गई है। जिन तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे मंजूर किए गए हैं, उनमें कांगड़ा के देहरा से होशियार सिंह, सोलन के नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र से केएल ठाकुर और हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र से आशीष शर्मा शामिल हैं।
विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने इन तीनों निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे मंजूर करने की आज शिमला में मीडिया के समक्ष घोषणा करते हुए कहा कि उन्होंने पूरी जांच के बाद ये निर्णय सुनाया है और अब ये तीनों विधायक सदन के सदस्य नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इन निर्दलीय विधायकों को दल-बदल कानून के तहत अयोग्य करार नहीं दिया गया है, बल्कि उनके इस्तीफे स्वीकार किए गए हैं। हालांकि उनके खिलाफ कांग्रेस के जगत सिंह नेगी द्वारा दल-बदल कानून के तहत दायर याचिका अभी लंबित है। पठानिया ने निर्दलीयों के खिलाफ अपने फैसले को दल बदल कानून के तहत आने वाले फैसले से ‘लैस हार्श’ करार दिया।
गौरतलब है कि इन तीन निर्दलीय विधायकों ने 22 मार्च को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था और 23 मार्च को इन तीनों विधायकों ने भाजपा में शामिल होने की घोषणा की थी। हालांकि विधानसभा अध्यक्ष ने इनके इस्तीफे तत्काल स्वीकार नहीं किए। इस पर पहले इन तीनों निर्दलीय विधायकों ने विधानसभा परिसर में ही धरना-प्रदर्शन किया और बाद में हाईकोर्ट में भी इस मामले को ले गए। हाईकोर्ट में इस मामले पर 2 न्यायाधीशों की खंडपीठ में फैसले पर एक राय नहीं बन पाई। इस पर ये मामला तीसरे न्यायाधीश को विचार के लिए भेजा गया है, जिस पर अभी फैसला आना बाकी है। कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि इन निर्दलीय विधायकों को लेकर हाई कोर्ट ने उन्हें कोई निर्देश नहीं दिए हैं। इसके विपरीत हाई कोर्ट ने विधानसभा अध्यक्ष के कार्यक्षेत्र में दखल से इनकार कर दिया था। इस बीच प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष द्वारा इन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे स्वीकार करने के साथ ही हिमाचल में 3 और उपचुनाव तय हो गए हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×