For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाणा से मानवीय आधार पर पानी छोड़ने का आग्रह

09:07 AM Jun 16, 2024 IST
हरियाणा से मानवीय आधार पर पानी छोड़ने का आग्रह
Advertisement

नयी दिल्ली, 15 जून (एजेंसी)
आम आदमी पार्टी (आप) की वरिष्ठ नेता एवं मंत्री आतिशी ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में पानी की कमी के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने हरियाणा से मानवीय आधार पर यमुना में अतिरिक्त पानी छोड़ने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यमुना के जल के बंटवारे से संबंधित मुद्दों पर चर्चा गर्मी कम होने के बाद की जा सकती है।
दिल्ली की जल मंत्री ने संवाददाता सम्मेलन में दावा किया कि हिमाचल प्रदेश अतिरिक्त पानी दिल्ली को देने के लिए तैयार है। मंत्री ने कहा, ‘मैंने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से फोन पर बात की और उन्होंने मुझे सहयोग का आश्वासन दिया है।’
आतिशी ने कहा कि मूनक नहर और वजीराबाद जल शोधन संयंत्र में पानी की कमी के कारण राष्ट्रीय राजधानी में शोधित जल का उत्पादन करने में 70 एमजीडी (मिलियन गैलन प्रतिदिन) की कमी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली में सामान्य रूप से (शोधित) जल का उत्पादन लगभग 1,002 एमजीडी होता है, जो शुक्रवार को घटकर 932 एमजीडी रह गया। उन्होंने यह भी कहा कि शुक्रवार को ऊपरी यमुना नदी बोर्ड की बैठक में जल संकट का कोई समाधान नहीं निकल सका। आतिशी ने कहा कि हिमाचल से पानी की उपलब्धता का आकलन बोर्ड द्वारा अभी तक नहीं किया गया है। उधर, कांग्रेस की दिल्ली इकाई ने जल संकट को लेकर विभिन्न स्थानों पर ‘मटका फोड़’ प्रदर्शन किया और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ नारेबाजी की।

आप विधायकों ने केंद्रीय मंत्री को लिखा पत्र
आम आदमी पार्टी के विधायकों ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल को पत्र लिखकर जल संकट के समाधान के लिए हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है। दिल्ली विधानसभा में आप के मुख्य सचेतक दिलीप पाण्डेय ने स्थिति को बहुत गंभीर बताते हुए शनिवार को कहा कि यमुना के जल का मुद्दा अंतरराज्यीय है, जिसके लिए जल शक्ति मंत्रालय के समन्वय की आवश्यकता है। आप विधायकों की ओर से चर्चा के लिए मंत्री से मिलने का समय मांगा गया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×