मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

रेपो दर 6.5% पर कायम, नहीं बदलेगी ईएमआई

06:50 AM Apr 06, 2024 IST

मुंबई, 5 अप्रैल (एजेंसी)
भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में लगातार सातवीं बार नीतिगत दर रेपो में कोई बदलाव नहीं किया और इसे 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा। इसका मतलब है कि मकान, वाहन समेत विभिन्न कर्जों पर मासिक किस्त (ईएमआई) में बदलाव की संभावना कम है।
आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के निर्णय की जानकारी दी। एमपीसी के छह सदस्यों में से पांच- डॉ. शशांक भिड़े, डॉ. आशिमा गोयल, डॉ. राजीव रंजन, डॉ. माइकल देबब्रत पात्रा और शक्तिकांत दास ने रेपो दर को बरकरार रखने के पक्ष में मतदान किया, जबकि प्रो. जयंत आर वर्मा ने इसमें 0.25 प्रतिशत कमी के पक्ष में मत दिया। दास ने कहा, निजी निवेश चक्र में सुधार के चलते निवेश गतिविधियों को लेकर संभावनाएं बेहतर हुई हैं।

Advertisement

यूपीआई के जरिये नकदी जमा करने की सुविधा जल्द

रिजर्व बैंक जल्दी ही नकदी जमा करने वाली मशीनों में यूपीआई के जरिये पैसा जमा करने की सुविधा देगा। इसके अलावा, आरबीआई सरकारी प्रतिभूति बाजार में खुदरा निवेशकों की भागीदारी को सुगम बनाने के लिए जल्द ही एक मोबाइल ऐप पेश करेगा।

Advertisement
Advertisement