मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

प. बंगाल में ‘रेमल’ ने मचाई तबाही

07:00 AM May 28, 2024 IST
कोलकाता में चक्रवाती तूफान के दौरान मूसलाधार बारिश के बाद सोमवार को जलमग्न पार्क स्ट्रीट मेट्रो स्टेशन। -एएनआई

कोलकाता, 27 मई (एजेंसी)
चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ ने पश्चिम बंगाल और उसके तटीय इलाकों में काफी नुकसान पहुंचाया और इसके कारण हुए हादसों में दो लोगों की मौत हो गई। बीती रात 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं।
राज्य आपदा प्रबंधन के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि मध्य कोलकाता के एंटली के बिबीर बागान इलाके में रविवार शाम हुई मूसलाधार बारिश के कारण एक दीवार गिरने से एक व्यक्ति की दबकर मौत हो गई। वहीं, सुंदरबन डेल्टा से सटे नामखाना के पास मौसुनी द्वीप में एक पेड़ झोपड़ी पर गिर गया, जिसमें दबकर एक बुजुर्ग महिला की भी सोमवार सुबह मौत हो गई।
इस चक्रवाती तूफान ने बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच के तटीय इलाकों में भारी तबाही मचाई। कोलकाता और राज्य के अन्य तटीय जिलों में झोपड़ियों की छतें हवा में उड़ गयीं, पेड़ उखड़ गये और बिजली के खंभे गिर गये। कोलकाता सहित राज्य के कई हिस्सों में बिजली की आपूर्ति प्रभावित हुई। सोमवार सुबह कोलकाता के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति देखी गयी। वहीं, सियालदह टर्मिनल स्टेशन से उपनगरीय ट्रेन सेवाएं तीन घंटे के लिए निलंबित रहीं।
हालांकि, कोलकाता हवाई अड्डे पर उड़ान सेवाएं 21 घंटे तक निलंबित रहने के बाद सोमवार सुबह बहाल हो गयीं।
एक मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि कोलकाता में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे से सोमवार सुबह साढ़े पांच बजे के बीच 146 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी। मौसम विभाग के मुताबिक, कोलकाता में अधिकतम हवा की गति 74 किलोमीटर प्रति घंटे दर्ज की गई, जबकि शहर के उत्तरी बाहरी इलाके दमदम में यह 91 किमी प्रति घंटे दर्ज की गई। कोलकाता में करीब 68 और पास के सॉल्ट लेक व राजारहाट क्षेत्र में 75 पेड़ गिरे। मौसम विभाग के मुताबिक, रेमल सुबह साढ़े पांच बजे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में तबदील हो गया।

Advertisement

त्रिपुरा में भारी बारिश, 11 उड़ानें रद्द

अगरतला (एजेंसी) : त्रिपुरा में सोमवार को चक्रवाती तूफान ‘रेमल' की वजह से मूसलाधार बारिश हुई और खराब मौसम की वजह से अगरतला हवाई अड्डे से 11 उड़ानों का रद्द कर दिया गया। आईएमडी ने त्रिपुरा के दो जिलों सिपाहीजला और गुमती में ‘रेड अलर्ट' जारी किया। पूर्वोत्तर राज्य के शेष छह जिलों में भी ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है।

बांग्लादेश में 7 की जान गयी

ढाका (एजेंसी) : चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ के बांग्लादेश के तटीय इलाकों में पहुंचने के बाद सात लोगों की मौत हो गयी और लाखों लोगों को बिना बिजली के रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। ‘रेमल’ के तट से टकराने पर 120 किलोमीटर (किमी) प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं और सैकड़ों गांवों में पानी भर गया।

Advertisement

Advertisement