For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाणा में किसानों को राहत, बढ़ा सकेंगे ट्यूबवेल का लोड

07:56 AM Jun 28, 2024 IST
हरियाणा में किसानों को राहत  बढ़ा सकेंगे ट्यूबवेल का लोड
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 27 जून
हरियाणा की नायब सरकार ने राज्य के किसानों को बड़ी राहत दी है। किसान अब अपनी इच्छा से ट्यूवबेल का लोड बढ़वा सकेंगे। राज्य के डेंटल और नर्सिंग कॉलेजों में स्टॉफ की कमी पूरी करने के लिए कांट्रेक्ट पर भर्ती करने और एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर सामान्य वर्गों के लिए नौकरी की उम्र सीमा 42 से बढ़ाकर 47 करने का निर्णय लिया है। पुलिस कर्मचारियों को भी 10 की बजाय बीस दिन का यात्रा भत्ता मिला करेगा।
बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ में सीएम नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में ये फैसले लिए गए। बैठक में कुल 19 एजेंडों को मंजूरी दी गई। राज्य में कर्मचारियों की रिटायरमेंट एज बढ़ाने तथा कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने पर चर्चा नहीं हो पाई। माना जा रहा है कि कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने के मामले में सरकार अभी कानूनी राय लेगी। इसके बाद अगले कुछ दिनों में इस पर फैसला लिया जा सकता है। इन दोनों मामलों पर सीएम ने भी कहा जब फैसला लिया जाएगा तो मीडिया को बता देंगे।
कैबिनेट ने तय किया है कि नई नियुक्तियों के लिए एसोसिएट प्रोफेसर के पद हेतु आवेदन करने की आयु सीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी। यानी अब अभ्यर्थी 42 साल के बजाय 47 वर्ष की उम्र तक भी आवेदन कर सकेंगे। यह फैसला सामान्य श्रेणी की जातियों के लिए है।
डेंटल व नर्सिंग कॉलेजों में बड़ी संख्या में पद खाली हैं। रेगुलर भर्ती होने तक कांट्रेक्ट आधार पर भर्तियां होंगी। राज्य के 50 हजार से अधिक पुलिस कर्मियों को बड़ी राहत दी गयी है। एमआईटीसी, सहकारी बैंकों व एचएमटी फैक्टरी के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी नायब सरकार ने बड़ी राहत दी है। इन तीनों ही कैटेगरी के कर्मचारियों को सरकार की ओर से तीन हजार रुपये मासिक पेंशन दी जाएगी। सिरसा में राजस्व विभाग की 70 कनाल और सात मरला जमीन प्राचीन एवं ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्रीचिल्ला साहिब को दी जाएगी। मंत्रिमंडल में इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गई है।
बैठक में निर्णय लिया गया कि स्टांप वेंडर की 10 हजार रुपये की पावर को बढ़ाकर अब 20 हजार रुपये कर दिया जाएगा।

दो और शहीदों के आश्रितों को नौकरी

कैबिनेट ने शहीद कैप्टन कपिल कुंडू की बहन काजल कुंडू को सहायक रोजगार अधिकारी और शहीद सत्यवान की बहन मंजू रानी को मौलिक शिक्षा विभाग में लिपिक की नौकरी देने का फैसला लिया है।
* अब 47 की उम्र तक एसोसिएट प्रोफेसर के लिए किया जा सकेगा आवेदन
* पुलिस कर्मियों को 10 की बजाय 20 दिन का मिलेगा यात्रा भत्ता
* एमआईटीसी, एचएमटी कर्मियों को मिलेगी 3 हजार पेंशन
* डेंटल व नर्सिंग कॉलेजों में कांट्रेक्ट पर होंगी भर्तिया।
* सिरसा में गुरुद्वारा श्रीचिल्ला साहिब को दी जाएगी 70 कनाल और सात मरला जमीन ।
* स्टांप वेंडर की पावर बढ़ाकर 20 हजार रुपये की।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×