For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कल तक नीट-यूजी के केंद्रवार नतीजे जारी करें : सुप्रीम कोर्ट

06:44 AM Jul 19, 2024 IST
कल तक नीट यूजी के केंद्रवार नतीजे जारी करें   सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट में बृहस्पतिवार को चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला, जस्टिस मनोज मिश्रा नीट-यूजी मामले की सुनवाई करते हुए। -प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 18 जुलाई (एजेंसी)
सुप्रीम कोर्ट ने बृहस्पतिवार को एनटीए को अभ्यर्थियों की पहचान गुप्त रखते हुए 20 जुलाई की दोपहर 12 बजे तक नीट-यूजी 2024 के केंद्र और शहर-वार परिणाम घोषित करने का आदेश दिया। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि परीक्षा को नए सिरे से करने का कोई भी आदेश इस ठोस निष्कर्ष पर आधारित होना चाहिए कि पूरी प्रक्रिया की शुचिता प्रभावित हुई है। अदालत इस मामले में 22 जुलाई को फिर सुनवाई करेगी।
दिन भर चली सुनवाई के दौरान पीठ ने अभ्यर्थियों के वकीलों से परीक्षा में व्यापक उन अनियमितताओं के बारे में अपना दावा साबित करने को कहा, जिसमें प्रश्नपत्र लीक होना भी शामिल है, जिसके कारण परीक्षा रद्द कर दोबारा कराने की आवश्यकता हो। अदालत ने कहा कि प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि प्रश्नपत्र लीक की घटना पटना और हजारीबाग तक ही सीमित थी तथा गुजरात के गोधरा में ऐसी कोई घटना नहीं हुई। ‘टेलीग्राम’ पर प्रश्नपत्र लीक होने के दावों पर सवाल उठाते हुए पीठ ने कहा, ‘लोगों ने यह पैसे के लिए किया। इसलिए, यह परीक्षा को बदनाम करने के लिए नहीं था और कोई व्यक्ति पैसे कमाने के लिए ऐसा कर रहा था, जो स्पष्ट है। बड़े पैमाने पर लीक के लिए उस स्तर पर संपर्कों की भी आवश्यकता होती है, जिससे आप विभिन्न शहरों में ऐसे सभी प्रमुख संपर्कों से जुड़ सकें।’ अदालत ने नीट-यूजी से जुड़ी याचिकाओं से पहले सूचीबद्ध मामलों की सुनवाई स्थगित कर दी और कहा, ‘हम आज मामले पर सुनवाई करेंगे। लाखों युवा छात्र इसका इंतजार कर रहे हैं, हमें सुनवाई करने और निर्णय लेने दीजिए।’ इस मामले की जारी जांच के मुद्दे पर पीठ ने कहा, ‘सीबीआई जांच कर रही है। सीबीआई ने हमें जो बताया है, अगर उसका खुलासा कर दिया जाता है तो इससे जांच पर असर पड़ेगा।’ सुप्रीम कोर्ट 40 से अधिक याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है।
पटना एम्स के चार छात्र गिरफ्तार सीबीआई ने नीट-यूजी प्रश्नपत्र लीक मामले में बृहस्पतिवार को पटना स्थित एम्स के एमबीबीएस के चार विद्यार्थियों को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने बताया कि एमबीबीएस के तीसरे वर्ष के तीन छात्रों चंदन सिंह, राहुल अनंत व कुमार शानू और दूसरे वर्ष के एक छात्र करन जैन को पूछताछ के बाद सीबीआई टीम ने गिरफ्तार कर लिया। एम्स के वरिष्ठ संकाय सदस्यों की मौजूदगी में छात्रों को छात्रावास के उनके कमरों से ले जाया गया। सीबीआई ने छात्रावास के उनके कमरों को भी सील कर दिया है। मंगलवार को पंकज कुमार उर्फ ​​आदित्य को गिरफ्तार किया गया था। आरोप है कि कुमार ने हजारीबाग में एनटीए के ट्रंक से नीट-यूजी का प्रश्नपत्र चुराया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×