For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पंचकूला की सेक्टर-7, 11 और 17 की रेहड़ी मार्केट्स का होगा कायाकल्प

07:23 AM Aug 15, 2024 IST
पंचकूला की सेक्टर 7  11 और 17 की रेहड़ी मार्केट्स का होगा कायाकल्प
पंचकूला के विकास को गति देने के लिए बुधवार को तीन प्रमुख विभागों के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक करते हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता। -हप्र

एस. अग्निहोत्री/हप्र
पंचकूला, 14 अगस्त
पंचकूला की सभी रेहड़ी मार्केट्स की रंगत बदलने वाली है। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर 9 की तर्ज पर सेक्टर-7, 11 और 17 की रेहड़ी मार्केट्स के पुनर्वास के निर्देश दिए हैं।
गुप्ता बुधवार को हरियाणा विधानसभा सचिवालय में पंचकूला के विकास कार्यों को गति देने के लिए 3 प्रमुख विभागों के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। बैठक में पंचकूला में चल रही विकास परियोजनाओं व सौंदर्यीकरण संबंधी कार्यों की व्यापक समीक्षा की गई।
अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि अधिकतर कार्य 30 सितंबर तक पूरे कर लिए जाएंगे। बैठक में पंचकूला मेट्रोपॉलिटन विकास प्राधिकरण (पीएमडीए), हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी), शहरी स्थानीय निकाय विभाग के शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे।
विधानसभा अध्यक्ष ने सेक्टर 9 की अंत्योदय मार्केट की तर्ज पर शहर की सभी रेहड़ी मार्केट्स को पुन: स्थापित करने के निर्देश दिए। इस संबंध में उन्होंने 27 मार्च 2023 में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई एचएसवीपी की बैठक का हवाला देते हुए कहा कि उपरोक्त सभी मार्केट का कायाकल्प सरकार की नई पॉलिसी के अनुसार किया जाना चाहिए। इस बैठक में तय हुआ था कि पंचकूला के सेक्टर, 7, 11 व 17 में रेहड़ी मार्केट के स्थान पर अंत्योदय मार्केट के रूप में पक्की दुकानें बनाई जाएंगी। ्
उन्होंने राजीव और इंदिरा कॉलोनी के पुनर्वास के बारे में जानकारी मांगी। इस पर अधिकारियों ने बताया कि सरकार की ओर से यहां रहने वाले लोगों को फ्लैट देने की तैयारी की जा रही है। इस पर विस अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि इन लोगों के पुनर्वास के लिए एक-एक मरला के प्लॉट की योजना तैयार करें। लोगों द्वारा वर्ष 1996-97 और 2010 में जमा करवाए गए रुपये का हिसाब भी मांगा गया।
गुप्ता ने कहा कि जिन लोगों ने इन वर्षों में रुपये जमा करवाए हैं, उन्हें प्लाट आवंटन में वरीयता देनी होगी। उन्होंने शहर में बने सभी आशियाना फ्लैट की मरम्मत तुरंत प्रभाव से करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए वे स्वैच्छिक कोष से भी अनुदान देने का तैयार हैं। सेक्टर-24 में एचएसवीपी द्वारा 76 एकड़ क्षेत्र को जोड़कर आवंटियों या भूखंड धारकों की एन्हासमेंट बढ़ाए जाने पर भी संज्ञान लिया। विस अध्यक्ष ने कहा कि घग्गर नदी के संबंध में मुआवजे में वृद्धि का बोझ आवंटियों या भूखंड धारकों पर नहीं डाला जाना चाहिए। एन्हासमेंट की यह रकम इतनी बड़ी है कि यहां रहने वाले प्रत्येक फ्लैटधारक को करीब 25 से 30 लाख रुपये प्रति फ्लैट देना पड़ता है। इसी प्रकार सेक्टर 23, 25, 26, 27, 28 के एन्हासमेंट का मामला निपटाने के निर्देश दिए।
बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने पीएमडीए की कार्यशैली पर असंतोष जताते हुए कहा कि प्राधिकरण के पास 75 अधिकारियों समेत बड़ा अमला होने के बावजूद कार्यों का परिणाम अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं है। इस पर पीएमडीए अधिकारियों ने सफाई देने का प्रयास किया, लेकिन विस अध्यक्ष ने कहा कि वे सिर्फ बातें करने की बजाय काम पर ध्यान दें। बैठक में सड़कों और चौकों के सौंदर्यकरण, सेक्टर-7 और 10 के सामुदायिक केंद्र, नगर निगम की बिल्डिंग, सेक्टर-7 में बरसाती  पानी की निकासी की समस्या और सड़कों पर रोशनी के प्रबंध के   बारे में विस्तृत चर्चा हुई। विस अध्यक्ष ने शहर में हो रहे पौधरोपण का कार्य भी प्रामाणिकता से करने के निर्देश दिए।
बैठक में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त एवं सचिव विकास गुप्ता, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक टीएल सत्यप्रकाश, पंचकूला महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के एम पांडुरंग, शहरी स्थानीय निकाय के निदेशक यश पाल, नगर निगम आयुक्त सचिन गुप्ता समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement