मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

नियमित योग सेहत का मंत्र : लालजी महाराज

07:05 AM Jun 22, 2024 IST
चंडीगढ़ प्रेस क्लब में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दौरान योग गुरु स्वामी लालजी महाराज योग क्रियाएं करवाते हुए। -टि्रन्यू

अरुण नैथानी/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 21 जून
योगीराज लाल जी महाराज का कहना है कि नियमित योग, संयमित खानपान तथा गहरी नींद स्वस्थ जीवन का आधार है। हमारे शरीर में रोग अनियमित खानपान व गलत दिनचर्या की देन हैं। कम खाने से न केवल हम स्वस्थ व फुर्तीले रह सकते हैं, बल्कि बढ़ती उम्र के प्रभावों को भी रोक सकते हैं। पिछले छह दशक से देश व दुनिया में प्राचीन योगविद्या के प्रचार-प्रसार में लगे योगीराज लालजी महाराज शुक्रवार को चंडीगढ़ प्रेस क्लब में मीडियाकर्मियों और उनके परिजनों के लिये आयोजित तीन सप्ताह के योग शिविर के समापन समारोह में बोल रहे थे। योग शिविर का समापन दसवें विश्व योग दिवस के रूप में समारोहपूर्वक किया गया। शिविर में योग गुरु ने अपनी टीम के साथ आसन, प्राणायाम का अभ्यास कराने के साथ ही स्वस्थ जीवन के मंत्र भी सिखाए। सबसे पहले षट्कर्म की क्रियाओं से दसवें योग महोत्सव की शुरुआत की गई। इसमें नाक, कान व आंख के रोगों से मुक्ति के लिये कारगर जलनेति करने का तरीका बताया गया।
योग गुरु ने कहा कि मौजूदा दौर में मनोकायिक रोगों के प्रसार के बीच मीडियाकर्मी भी बेहद चुनौतिपूर्ण हालात में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि देर रात खाना लेने से बचना चाहिए। इससे अपच, गैस व एसिडिटी जैसे रोगों से बच सकते हैं। रात्रि भोजन के रूप में सूप, फल और हल्की चीज लेना लाभकारी होता है। योग गुरु ने कहा कि भरपेट खाना हमारी कई समस्याओं को पैदा करता है। दरअसल, हमें अपनी भूख से कम आधा पेट भोजन लेना चाहिए। एक चौथाई भाग आकाश तत्व के लिये और एक चौथाई भाग जलतत्व के लिये छोड़ना चाहिए। उन्होंने लगभग दो घंटे चले कार्यक्रम में साधकों को आसन, प्राणायाम तथा ध्यान करने की सरल विधि भी बतायी।
चंडीगढ़ प्रेस क्लब के अध्यक्ष नलिन आचार्य ने बताया कि मीडियाकर्मियों तथा परिजनों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रेस क्लब के परिसर में दो जून से तीन सप्ताह का योग शिविर योगाचार्य बलविंदर के मार्गदर्शन में संचालित किया जा रहा था। दसवें विश्व योग दिवस के मौके पर मी़डियाकर्मियों ने शिविर के समापन समारोह को उत्साहपूर्वक मनाया। मीडियाकर्मियों व परिजनों को व्यावहारिक योग का ज्ञान देने के साथ नियमित योग के लिये मैट भी वितरित किए गए।

Advertisement

Advertisement