For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

नियमित स्वास्थ्य जांच, स्वस्थ जीवनशैली से मिल सकती है नयी ज़िंदगी : आरके जसवाल

08:30 AM Oct 07, 2024 IST
नियमित स्वास्थ्य जांच  स्वस्थ जीवनशैली से मिल सकती है नयी ज़िंदगी   आरके जसवाल
Advertisement

चंडीगढ़, 6 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
हृदय रोगियों के लिए दूसरी बार दिल के दौरे से बचाव अब संभव है। फोर्टिस अस्पताल, मोहाली के कार्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. आरके जसवाल का मानना है कि परक्यूटेनियस कोरोनरी एंजियोग्राफी (पीटीसीए) के बाद अगर नियमित स्वास्थ्य जांच की जाए और स्वस्थ जीवनशैली अपनाई जाए, तो रोगी दूसरी बार हृदयाघात से सुरक्षित रह सकता है। सही मेडिकल फॉलो-अप और देखभाल न केवल जटिलताओं को कम करती है, बल्कि लंबे और स्वस्थ जीवन की ओर भी ले जाती है।
रविवार को चंडीगढ़ के होटल नोवोटेल में आयोजित एक जन जागरूकता कार्यक्रम में, डॉ. जसवाल ने उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों से आए मरीजों को संबोधित किया, जिन्होंने परक्यूटेनियस कोरोनरी एंजियोग्राफी (पीटीसीए) या स्टेंटिंग का इलाज करवाया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य हृदयाघात से बचाव के तरीकों के बारे में जागरूकता फैलाना था और यह रोगी शिक्षा पर आधारित डॉ. जसवाल का सातवां कार्यक्रम था। कार्यक्रम में डॉ. जसवाल ने कहा, ‘हृदय की सर्जरी के बाद स्वस्थ जीवनशैली को बनाए रखना बेहद आवश्यक है। नियमित स्वास्थ्य जांच और सही देखभाल करने से दिल की दूसरी बार होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है।’

Advertisement

स्वस्थ जीवनशैली के फायदे

इस कार्यक्रम में यह भी बताया गया कि जिन रोगियों ने हृदय संबंधी सर्जरी करवाई है, उनके लिए स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना किस तरह से उनके हृदय की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें नियमित व्यायाम, संतुलित आहार, तनाव प्रबंधन, धूम्रपान और शराब से परहेज जैसे सुझाव दिए गए। अंत में डॉ. जसवाल ने इस बात पर भी जोर दिया कि समाज में हृदय रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ऐसे कार्यक्रम नियमित रूप से होने चाहिए, ताकि अधिक से अधिक लोग हृदयाघात जैसी गंभीर बीमारियों से बच सकें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement