मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

रीना भट्टी ने 20.5 घंटे में 2 चोटियों को किया फतह

10:24 AM May 29, 2024 IST

हिसार, 28 मई (हप्र)
हिसार के गांव बालक की बेटी रीना भट्टी ने मात्र 20 घंटे 50 मिनट में विशाल पर्वतों की दो चोटियों पर एक साथ तिरंगा फहराने में सफलता हासिल की है। उनके मिशन में सहयोगी रहे लवकेश भाटिया ने बताया कि करीब पिछले 3 महीने से रीना भट्टी अपने मिशन पर जुटी हुई थी। रीना भट्टी ने मात्र 20.5 घण्टे में विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट और दुनिया की चौथी सबसे ऊंची चोटी माउंट ल्होत्से को फतह करके नेशनल रिकॉर्ड बनाया है और ऐसा करने वाली भारत देश की पहली लड़की बन गई है। इससे पहले भी माउंट एलब्रुस को मात्र 24 घंटे में दोनों ओर से फतह करने वाली देश की पहली बेटी का गौरव रीना भट्टी के नाम है।
बालक गांव निवासी रीना भट्टी के पिता ट्रैक्टर मैकेनिक और माता ग्रहणी है। रीना भट्टी के दो भाई और एक बहन हैं। रीना ने एमसीए की पढ़ाई की और माउंट एवरेस्ट तक का सफर तय किया। रीना भट्टी पिछले लगभग 20 साल से ज्यादा समय से प्राइवेट नौकरी करती है जिससे अपने घर के गुजर बसर में सहयोग करती है। वहीं उसी में से बचत कर अपने मिशन के लिए भी पैसा इकट्ठा करती रहती है।
पिछली बार केवल 50 मीटर की दूरी से वापस आना पड़ा
रीना भट्टी ने बताया कि पिछली बार माउंट एवरेस्ट को फतह करने के लिए गई लेकिन ऑक्सीजन की कमी के कारण मात्र 50 मीटर की दूरी से वापस लौटना पड़ा।
अपने मिशन को आंखों के सामने 50 मीटर की दूरी पर देख वापस लौटना जीवन का सबसे दुखदाई पल था, लेकिन मन में संकल्प लिया कि फिर दोबारा माउंट एवरेस्ट फतह करने आऊंगी और इस बार उन्होंने वह कर दिखाया।

Advertisement

Advertisement