मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

एडिड कॉलेजों में आयोग के जरिये करवाई जाए भर्ती : डॉ़ राजबीर

08:38 AM Dec 29, 2023 IST

चंडीगढ़, 28 दिसंबर (ट्रिन्यू)
एडिड कॉलेज टीचर्स एसोसिएशन के पूर्व प्रधान डॉ़ राजबीर सिंह ने मांग की है कि एडिड कॉलेजों को दी जाने वाली 95 प्रतिशत ग्रांट को बढ़ाकर 100 प्रतिशत किया जाए। साथ ही, इन कॉलेजों में टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ की भर्ती हरियाणा लोकसेवा आयोग और हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा करवाई जाए। डॉ़ राजबीर ने इसके लिए हरियाणा सरकार को पत्र लिखा है।
उन्होंने कहा कि एडिड कॉलेजों में स्टाफ की भर्ती सरकार द्वारा तय किए जा रहे नियमों के तहत होती है। एडिड कॉलेजों को 95 प्रतिशत ग्रांट देने के बाद भी महज पांच प्रतिशत पैसे का इंतजाम करने वाले कुछ संस्थाओं एवं परिवारों के नियंत्रण में कॉलेज का कंट्रोल रहता है। ग्रांट 100 प्रतिशत करने से टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की भर्तियों में भी पारदर्शिता आएगी।
साथ ही, इन कॉलेजों में भर्तियां भी एचपीएससी या एचएसएससी के माध्यम से हो सकेंगी। डॉ़ राजबीर ने कहा कि एडिड कॉलेजों में ग्रुप-सी और डी की भर्तियों में आज भी इंटरव्यू सिस्टम है। इसमें बड़े पैमाने पर भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार होता है।

Advertisement

Advertisement