मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पेरिस ओलंपिक में एलपीयू के रिकार्ड 24 छात्र करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

07:51 AM Jul 25, 2024 IST
Advertisement

जालंधर, 24 जुलाई (ट्रिन्यू)
भारत की अग्रणी यूनिवर्सिटियों में से एक लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के लिये यह वाकई गर्व का विषय है कि 26 जुलाई से शुरू होने जा रहे पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय दल में 21 फीसदी खिलाड़ी एलपीयू के छात्र हैं। यूनिवर्सिटी के 24 उल्लेखनीय छात्रों ने वैश्विक मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का प्रतिष्ठित अवसर अर्जित किया है, जो खेल और शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए यूनिवर्सिटी की वचनबद्धता को दर्शाता है। इन छात्रों में प्रमुख रूप से भाला फेंक, कुश्ती, हॉकी, एथलेटिक्स, वेटलिफ्टिंग, निशानेबाजी, मुक्केबाजी सहित विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे। पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए चुने गए उल्लेखनीय एलपीयू एथलीटों में टोक्यो 2020 ओलंपिक में पुरुषों की भाला फेंक में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा (बीए), महिलाओं की 49 किलोग्राम श्रेणी में स्टार वेटलिफ्टर सैखोम मीराबाई चानू (एमए साइकॉलोजी शामिल) हैं। इसके अलावा, भारतीय हॉकी टीम के सदस्य कप्तान हरमनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, शमशेर सिंह, मनदीप सिंह, सुखजीत सिंह, जुगराज सिंह (सभी बीए के छात्र), मनप्रीत सिंह, गुरजंट (एमबीए) और जरमन प्रीत सिंह शामिल हैं।
26 जुलाई से 11 अगस्त तक होने वाले 33वें ओलंपिक में 754 सेशन के समारोहों और प्रतियोगिताओं के दौरान 32 खेलों में 329 कार्यक्रम होंगे। दुनियाभर के 10,500 एथलीट भाग लेंगे, जिसमें लाखों और अरबों दर्शक खेलों को देखने के लिए तैयार हैं। संसद सदस्य और एलपीयू के चांसलर डॉ. अशोक कुमार मित्तल ने इस पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा, ‘हम अविश्वसनीय रूप से गौरवान्वित हैं और अपने सभी छात्रों को बधाई देते हैं जिन्होंने पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय दल में जगह बनाई है। किसी भी विश्वविद्यालय के लिए, ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाला एक भी छात्र होना एक उल्लेखनीय उपलब्धि है और 2024 के ओलंपिक में 24 छात्रों का होना हमारे लिए बहुत गर्व की बात है।’ एलपीयू के खेलों पर मजबूत फोकस ने हमारे छात्रों को प्रतियोगिता के उच्चतम स्तरों पर उत्कृष्टता हासिल करने में सक्षम बनाया है। उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि वे देश को बहुत सम्मान और गौरव दिलाएंगे।
पेरिस ओलंपिक के लिए चुने गए अन्य उल्लेखनीय एलपीयू एथलीटों में मुक्केबाज लवलीना, जैस्मीन और प्रीति, रेसलर अंशु, निशा, विनेश (एमए साइकॉलोजी, 50 किग्रा) और निशानेबाज अर्जुन सिंह चीमा (एमए पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन) के अलावा एथलेटिक्स किरण पहल (बीए), बलराज पंवार (बीबीए), एथलेटिक्स परमजीत, विकास (पुरुषों की 20 किमी रेस वॉक), तीरंदाजी धीरज बोम्मादेवरा, तरुणदीप रॉय शामिल हैं।
एलपीयू ने विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे के निर्माण में निवेश किया है और होनहार एथलीटों को 100% छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। खेल उत्कृष्टता के प्रति इस प्रतिबद्धता के परिणामस्वरूप एलपीयू के विद्यार्थी लगातार राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त कर रहे हैं।
पिछले ओलंपिक में भी एलपीयू के 13 विद्यार्थियों ने भाला फेंक, कुश्ती, हॉकी, एथलेटिक्स में टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। इनमें से 12 विद्यार्थियों ने 1 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य सहित 3 पदक जीते थे। पेरिस के लिए अब यह संख्या बढ़कर 24 हो गई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement