For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

शौचालय की सफाई में कार्यरत सफाई कर्मचारियों के लिए डीसी दरों की सिफारिश

07:59 AM Oct 17, 2024 IST
शौचालय की सफाई में कार्यरत सफाई कर्मचारियों के लिए डीसी दरों की सिफारिश
चंडीगढ़ में बुधवार को मेयर कुलदीप कुमार हड़ताली सफाई कर्मचारियों को हड़ताल खत्म करने के लिए जूस पिलाते हुए। -हप्र
Advertisement

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 16 अक्तूबर (हप्र)
विभिन्न मार्केट वेलफेयर एसोसिएशनों और रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों को एमओयू पर दिए गए शौचालयों में कार्यरत सफाई कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए निगम के पार्षदों और अधिकारियों की समिति ने निर्णय लिया है कि उन्हें डीसी रेट यूटी चंडीगढ़ की दरों के अनुसार वेतन दिया जाएगा। इस संबंध में अंतिम निर्णय के लिए जनरल हाउस को नियम और शर्तों की सिफारिश की है।
समिति की बैठक बुधवार को यहां मेयर कुलदीप कुमार की अध्यक्षता में हुई और इसमें पार्षद दलीप शर्मा, योगेश ढींगरा, जसबीर सिंह बंटी, अंजू कत्याल, जसबीर सिंह लाडी, दर्शना, डॉ. नरेश पांचाल और अधीक्षण अभियंता हरजीत सिंह के साथ-साथ कार्यकारी अभियंता राजिंदर सिंह और योगेश अग्रवाल ने भाग लिया।
बैठक में शौचालय सफाई कर्मचारी संघ के अध्यक्ष अशोक बेनीवाल ने संघ की मांगों को रखा तथा विस्तृत चर्चा के बाद वेतन संबंधी मुद्दों पर आम सहमति बनी। बैठक के दौरान समिति के सदस्यों ने चंडीगढ़ के विभिन्न सेक्टरों, गांवों और कॉलोनियों में विभिन्न बाजारों, पार्कों और ग्रीन बेल्टों में सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालय ब्लॉकों के संचालन और रखरखाव के लिए समझौता ज्ञापन पर चर्चा की। महापौर कुलदीप कुमार ने बताया कि कर्मचारियों ने डीसी, यूटी दरों के अनुसार अपने वेतन में वृद्धि की मांग की और इस पर समिति के सदस्यों ने चर्चा की और कर्मचारियों को डीसी, यूटी, चंडीगढ़ दरों के अनुसार वेतन देने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि समिति की सिफारिशों को नगर निकाय की आगामी आम सभा की बैठक में लाया जाएगा और सभी पार्षदों की सहमति के बाद इसे पारित किया जाएगा।
महापौर ने आगे कहा कि चंडीगढ़ के विभिन्न सेक्टरों, गांवों और कॉलोनियों में विभिन्न बाजारों, पार्कों व ग्रीन बेल्टों में सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालय ब्लॉकों के संचालन और रखरखाव के लिए समझौता ज्ञापन की शर्तों और नियमों को अंतिम रूप देने के लिए 26 सितंबर को आयोजित 339वीं बैठक में एजेंडा रखा गया था, जिसे स्थगित कर दिया गया और यह निर्णय लिया गया कि पार्षदों व अधिकारियों की एक समिति बनाई जाए। जिसके बाद पार्षदों व अधिकारियों की एक समिति गठित की गई और सदस्यों की पहली बैठक 10 अक्तूबर को हुई और बैठक में समिति के सदस्यों ने मसौदा समझौता ज्ञापन में शर्तों और नियमों में कुछ संशोधन करने के निर्देश दिए।

Advertisement

ड्राफ्ट एमओयू के नियम और शर्तों को दिया अंतिम रूप

आज की बैठक में समिति के सदस्यों ने निर्णय लिया कि विभिन्न मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन (एमडब्ल्यूए) और रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) को एमओयू पर दिए गए शौचालयों में काम करने वाले सफ़ल कर्मचारियों को डीसी, यूटी दरों के अनुसार वेतन दिया जाएगा। बैठक में ड्राफ्ट एमओयू के नियम और शर्तों और एओआर को अंतिम रूप दिया गया है और इसे मंजूरी के लिए निगम के जनरल हाउस में रखने की सिफारिश की गई है। बैठक के बाद मेयर ने हड़ताली सफाई कर्मचारियों को उनकी हड़ताल खत्म करने के लिए जूस भी पिलाया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement