For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

केजरीवाल के खिलाफ एनआईए जांच की सिफारिश

06:38 AM May 07, 2024 IST
केजरीवाल के खिलाफ एनआईए जांच की सिफारिश
Advertisement

नयी दिल्ली, 6 मई (एजेेंसी)
जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की दिक्कतें बढ़ सकती हैं। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन ‘सिख फॉर जस्टिस’ से कथित तौर पर धन प्राप्त करने के मामले में केजरीवाल के खिलाफ एनआईए जांच की सिफारिश की है। राजनिवास के सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि एनआईए जांच की सिफारिश भाजपा के इशारे पर केजरीवाल के खिलाफ एक और साजिश है। दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, ‘वे (भाजपा) दिल्ली की सभी सात सीटें हार रहे हैं और लोकसभा चुनाव में हार के डर से घबराए हुए हैं।’
उपराज्यपाल सचिवालय ने इस संबंध में केंद्रीय गृह सचिव को पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि उपराज्यपाल सक्सेना को शिकायत मिली थी कि केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप को कथित तौर पर देवेन्द्र पाल भुल्लर की रिहाई के लिए चरमपंथी खालिस्तानी समूहों से 1.6 करोड़ डॉलर की वित्तीय मदद मिली थी। उपराज्यपाल ने कहा, ‘शिकायतकर्ता द्वारा दिए गए इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्यों के फॉरेंसिक परीक्षण सहित जांच की आवश्यकता है।’ पत्र में कहा गया है कि शिकायत एक मुख्यमंत्री के खिलाफ की गई है और एक प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन से प्राप्त धन से संबंधित है। अमृतसर जेल में बंद भुल्लर को 1993 में दिल्ली में एक बम विस्फोट में नौ लोगों की हत्या के मामले में दोषी ठहराया गया था। उसे 25 अगस्त, 2001 को टाडा अदालत द्वारा मौत की सजा सुनाई गई थी। सुप्रीम कोर्ट द्वारा उसकी मौत की सजा कम किए जाने के बाद वह आजीवन कारावास काट रहा है।
आतंकी पन्नू के वीडियो से जुड़ा मामला : सूत्रों ने कहा कि शिकायत खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू द्वारा जारी किए गए एक वीडियो से संबंधित है, जिसमें उसने आरोप लगाया कि केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप को 2014 और 2022 के बीच खालिस्तानी समूहों से 1.6 करोड़ अमेरिकी डॉलर मिले।
उपराज्यपाल को दी गई शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया है कि केजरीवाल ने 2014 में अपनी यात्रा के दौरान न्यूयॉर्क के गुरुद्वारा रिचमंड हिल्स में खालिस्तानी नेताओं के साथ बंद कमरे में बैठकें की थीं। सूत्रों के अनुसार, शिकायत में कहा गया है कि सोशल मीडिया पर सिलसिलेवार पोस्ट में आप के एक पूर्व कार्यकर्ता मुनीश कुमार रायजादा ने खालिस्तानी नेताओं के साथ केजरीवाल की मुलाकात की कथित तस्वीरें साझा की थीं।
यह घटनाक्रम सुप्रीम कोर्ट द्वारा केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने पर विचार करने से एक दिन पहले आया है। केजरीवाल दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में तिहाड़ जेल में बंद हैं।

कनाडा में फिर खालिस्तान समर्थक मार्च

नयी दिल्ली (ट्रिन्यू) : कनाडा में खालिस्तान समर्थक तत्वों ने फिर से भारतीय नेतृत्व को निशाना बनाते हुए रविवार को टोरंटो में एक रैली में भड़काऊ भाषण दिए। करीब 6 किलोमीटर लंबी परेड में झांकियां निकाली गयीं, अलगाववादी नारे लगाए गये। एक झांकी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सलाखों के पीछे दिखाया गया, एक अन्य में खालिस्तान का नक्शा प्रदर्शित किया गया। इस दौरान खालिस्तान मुद्दे पर तथाकथित जनमत संग्रह में अधिक से अधिक भागीदारी का आह्वान किया गया। रिपोर्टों में कहा गया है कि दल खालसा के परमजीत मंड और भारतीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा आतंकवादी घोषित अवतार सिंह पन्नू द्वारा भड़काऊ भाषण दिए गए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×