मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

टिकट आवंटन के बाद हरियाणा भाजपा में बगावत

07:23 AM Sep 06, 2024 IST

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 5 सितंबर
हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा के 67 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी होते ही पार्टी में बगावत हो गई है। कई बड़े चेहरों सहित 250 से अधिक पदाधिकारियों ने पार्टी को अलविदा बोल दिया है। नायब सरकार में बिजली व जेल मंत्री चौ़ रणजीत सिंह ने इस्तीफा दे दिया है। भूतपूर्व उपप्रधानमंत्री स्व. चौ. देवीलाल के पोते आदित्य ने हरियाणा एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड का चेयरमैन पद छोड़ दिया है। रणजीत सिंह रानियां से और आदित्य चौटाला डबवाली से टिकट मांग रहे थे। भाजपा ने रानियां में शीशपाल सिंह काम्बोज को प्रत्याशी घोषित किया है। आदित्य देवीलाल के टिकट पर भी खतरा मंडराया हुआ है। हरियाणा की मनोहर सरकार के पहले कार्यकाल में खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री रहे और पुराने भाजपाई कर्णदेव काम्बोज ने भी पार्टी छोड़ दी है। काम्बोज इंद्री और रादौर से टिकट के दावेदार थे, लेकिन उन्हें टिकट नहीं दिया गया। भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक सुखविंद्र सिंह मांढी ने बाढड़ा हलके से उमेद पातूवास को टिकट देने के विरोध में भाजपा को अलविदा बोल दिया।
वर्ष 2014 में सुखविंद्र बाढ़डा से भाजपा टिकट पर पहली बार विधायक बने थे। रतिया सीट से भाजपा ने पूर्व सांसद सुनीता दुग्गल को टिकट दिया है। इसके विरोध में यहां से मौजूदा विधायक लक्ष्मण सिंह नापा ने भी पार्टी छोड़ दी है। इस बीच, टिकट से वंचित रहे कुछ नेताओं ने दिल्ली में डेरा डाला हुआ है और पार्टी नेतृत्व पर टिकट बदलने का दबाव बना रहे हैं। टिकट कटने से दुखी कई भाजपा नेता बृहस्पतिवार को समर्थकों के बीच फूट-फूट कर रोते नज़र आए। सोनीपत से दो बार की विधायक और पूर्व कैबिनेट मंत्री कविता जैन समर्थकों के बीच अपने आंसू नहीं रोक पाईं। उनके पति व सीएम के पूर्व मीडिया एडवाइजर राजीव जैन भी भावुक दिखे। तोशाम से टिकट कटने और पूर्व सांसद श्रुति चौधरी को प्रत्याशी बनाए जाने से उखड़े पूर्व विधायक शशि रंजन परमार फूट-फूट कर रोये। करनाल से भाजपा प्रत्याशी घोषित किए गए जगमोहन आनंद की आंखों में खुशी की चमक दिखी।
पूर्व मंत्री व कुरुक्षेत्र से सांसद नवीन जिंदल की माता सावित्री जिंदल हिसार से डॉ. कमल गुप्ता को टिकट मिलने से आहत हो गयीं।
उन्होंने दो-टूक कहा कि वह भाजपा में नहीं हैं और हर हाल में विधानसभा का चुनाव लड़ेंगी। सावित्री के बयान से भाजपा सकते में है। हिसार से कमल गुप्ता को टिकट देने के विरोध में भाजपा जिला उपाध्यक्ष तरुण जैन ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है।

Advertisement

फूल एक और लेने वाले कई : नायब सैनी

भाजपा में बगावत और इस्तीफों पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि सभी नेताओं को समझाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि फूल एक है और लेने वाले कई हैं। पूर्व मंत्री कर्णदेव काम्बोज और रतिया से विधायक लक्ष्मण नापा को उन्होंने मजबूत नेता और साथी बताया और कहा कि उन्हें समझाने का काम करेंगे। उधर, असंतुष्टों को साधने के लिए भाजपा का शीर्ष नेतृत्व सक्रिय हो गया है। मनाने के प्रयास शुरू हो गए हैं।

अभिनेता राजकुमार राव के जीजा का भाजपा पदों से इस्तीफा

अभिनेता राजकुमार राव के जीजा और प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति के सदस्य सहित विभिन्न पदों पर काबिज सुनील राव ने प्रदेश पार्टी अध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली को इस्तीफा भेज दिया है। टिकट कटने से नाराज राज्यमंत्री और बवानीखेड़ा से विधायक बिशम्बर वाल्मीकि, कालका की पूर्व विधायक लतिका शर्मा, गुरुग्राम में भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष जीएल शर्मा और कुरुक्षेत्र में भाजपा नेता पंडित जय भगवान शर्मा ‘डीडी’ ने समर्थकों के साथ बैठक में बगावती सुर दिखाते हुए पाला बदलने के संकेत दिए हैं।

Advertisement

सोनीपत में भारी नाराजगी

रतिया से विधायक लक्ष्मण नापा ने टिकट कटने से नाराज होकर बुधवार रात को ही भाजपा छोड़ दी। वह कांग्रेस में जा रहे हैं। पार्टी ने यहां से पूर्व सांसद सुनीता दुग्गल को चुनाव मैदान में उतारा है। सोनीपत में भाजपा जिला उपाध्यक्ष व पार्षद इंदु वलेचा के पति पूर्व पार्षद संजीव वलेचा तथा भाजपा युवा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एवं विधानसभा चुनाव प्रभारी अमित जैन ने भी पार्टी छोड़ दी है। हरियाणा भाजपा के किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर मांढी और शमेशर गिल ने भी इस्तीफा दे दिया है।

Advertisement