For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बजट पर प्रतिक्रियाएं

07:34 AM Feb 24, 2024 IST
बजट पर प्रतिक्रियाएं
Advertisement

हरियाणा को आगे ले जाने वाला बजट : बिप्लब देव

हरियाणा प्रदेश भाजपा प्रभारी बिप्लब कुमार देब ने कहा कि केंद्र द्वारा गन्ना किसानों के लिए समर्थन मूल्य 25 प्रति क्विंटल बढ़ाने के बाद अब हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को फसली ऋण से बड़ी राहत देने की घोषणा सिद्ध करती है कि केंद्र में मोदी सरकार व हरियाणा में मनोहर सरकार किसानों की चिंता करने वाली सरकार है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की जनता पर एक रुपए का भी नया टैक्स नहीं लगाना साबित करता है कि यह जनकल्याणकारी सरकार है। बजट को किसान हितैषी, संतुलित, सर्वस्पर्शी और हरियाणा को आगे ले जाने वाला बताते हुए बिप्लब देब ने कहा कि लगभग एक लाख 90 हजार करोड़ का जीरो टैक्स बजट पेश कर मनोहर लाल ने एक बेहतर आर्थिक प्रबंधन का परिचय दिया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के लिए बेहद गौरव का विषय है कि प्रति व्यक्ति आय के मामले में जहां हरियाणा राष्ट्रीय औसत से मीलों आगे हैं, वहीं प्रदेश की जीडीपी हमारी जनसंख्या के अनुपात में दो गुनी है, जो यह बताती है कि हरियाणा विकसित भारत के निर्माण में एक बेहतर योगदान दे रहा है।

Advertisement

विकसित भारत-विकसित हरियाणा का बजट : नायब सैनी

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नायब सैनी ने हरियाणा के बजट को विकसित भारत-विकसित हरियाणा का निर्माण करने वाला मनोहारी बजट बताया है। किसी प्रकार का कोई नया टैक्स नहीं लगाने तथा किसानों के फसली ऋण पर ब्याज माफी की घोषणा को ऐतिहासिक बताते हुए उन्होंने कहा कि बजट में हर वर्ग का ध्यान सरकार ने रखा है। बजट में इस बार मध्यम वर्ग को सरकार ने आयुष्मान और चिरायु कार्ड का तोहफा देकर सराहनीय कदम उठाया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सर्वांगीण, सर्वस्पर्शी और सर्वसमावेशी बजट पेश किया है। नायब सैनी ने हरियाणा एक, हरियाणवीं एक के प्रण को मजबूत करने वाला बजट पेश किया है।

Advertisement

हर साल प्रदेश के ऊपर केवल कर्ज बढ़ा रही सरकार : अभय चौटाला

इनेलो प्रधान महासचिव एवं ऐलनाबाद विधायक अभय सिंह चौटाला ने कहा कि बजट में सिर्फ एक ही चीज दिखाई देती है और वह है प्रदेश के कुल कर्ज में 34 हजार करोड़ रुपए की वृद्धि कर 3 लाख 18 हजार करोड़ रुपए कर दिया। हम तो यह उम्मीद कर रहे थे कि चुनावी बजट होगा और लोगों के लिए अच्छा बजट होगा। परंतु भाजपा सरकार हर साल प्रदेश के ऊपर कर्ज को बढ़ा रही है। बढ़े हुए कर्ज से प्रदेश में विकास के नाम पर एक ईंट भी नहीं लगाई गई यह प्रदेश के लिए बेहद घातक है।

आखिरी बजट में नहीं पूरे किए अपने चुनावी वादे : सैलजा

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा ने कहा कि सत्ता हासिल करने के लिए जो वायदे भाजपा और जजपा ने किए थे, उन्हें वे अपने आखिरी बजट में भी पूरे नहीं कर पाए हैं। बुजुर्गों, दिव्यांग व विधवा पेंशन 5100 रुपये न होना, इनकी वादाखिलाफी का सबसे बड़ा उदाहरण है। इस बजट में आंकड़ों की बाजीगिरी के अलावा और कुछ भी नहीं है। प्रदेश की जनता इस बजट को भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार का आखिरी बजट बनाने का मन बना चुकी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×