For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Video बच्चों ने खुद बनाया रावण, चार वर्षों से निभा रहे परंपरा

04:33 PM Oct 11, 2024 IST
video बच्चों ने खुद बनाया रावण  चार वर्षों से निभा रहे परंपरा
ट्रिब्यून कालोनी में रावण का पुतला तैयार करते बच्चे।
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 11 अक्तूबर
इस बार दशहरे के अवसर पर चंडीगढ़ के सेक्टर 29 डी, ट्रिब्यून कॉलोनी के बच्चों ने अपनी मेहनत और जोश से एक खास रावण का पुतला तैयार किया है। करीब 10-14 साल के सात बच्चों—समर, सार्थक, युवी, साहिल, एबी, साकेत, और गुरांश—ने पिछले चार वर्षों से रावण बनाने की परंपरा को जिंदा रखा है। इन बच्चों के लिए यह केवल एक त्योहार नहीं, बल्कि अच्छाई पर बुराई की विजय का प्रतीक है, जिसे वे अपने प्रयासों से हर साल और भी खास बनाते हैं।

Advertisement

रचनात्मकता और उत्साह का संगम

यह समूह पिछले दो हफ्तों से हर रोज़ 2-3 घंटे लगाकर रावण का पुतला तैयार कर रहा है। इतनी छोटी उम्र में भी इन बच्चों का समर्पण और उत्साह देखने लायक है। उनकी इस रचनात्मकता और मेहनत से न केवल उनके परिवार, बल्कि पूरे मोहल्ले में उत्साह की लहर दौड़ गई है।

Advertisement

मजेदार सीखने का अनुभव

बच्चे बताते हैं कि रावण बनाना उनके लिए मजेदार होने के साथ-साथ एक सीखने का अनुभव भी है। इस प्रक्रिया में उन्हें रचनात्मकता का मौका मिलता है, साथ ही वे एक टीम के रूप में काम करने का महत्व भी समझते हैं। पुतले के निर्माण के दौरान वे आपस में यह चर्चा भी करते हैं कि कैसे बुराई का अंत होना चाहिए और अच्छाई को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश

दशहरे के दिन, ये सभी बच्चे मिलकर अपने बनाए हुए रावण के पुतले को जलाएंगे, और इस तरह बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश पूरे कॉलोनी में फैलाएंगे। उनकी इस मेहनत और लगन को देखकर इलाके के सभी लोग उनकी सराहना कर रहे हैं।

Advertisement
Advertisement