मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

रैपर एमसी स्क्वायर के गीतों ने मचाया धमाल

08:01 AM Nov 06, 2023 IST
फरीदाबाद में सूरजकुंड मेला परिसर में चल रहे प्रथम दिवाली उत्सव में शानदार कार्यक्रम प्रस्तुत करते रैपर एमसी स्क्वायर। -हप्र

फरीदाबाद, 5 नवंबर (हप्र)
सूरजकुंड मेला परिसर में प्रथम दिवाली उत्सव के दाैरान बड़ी चौपाल पर सांस्कृतिक संध्या हरियाणवी रैपर एमसी स्क्वायर (अभिषेक बैसला) के गीतों के नाम रही। हरियाणवी रैपर एमसी स्क्वायर ने एक के बाद एक धमाकेदार हिपहॉप और रैप सॉन्ग प्रस्तुत कर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। पूरे कार्यक्रम के दौरान सारा पंडाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजता रहा। पर्यटन निगम के एमडी डॉ नीरज कुमार ने सांस्कृतिक संध्या का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। खचाखच भरी चौपाल पर दर्शकों के सिर दीवानगी इस कदर हावी थी कि वे कुर्सियों पर खड़े होकर नाच रहे थे।
इस दौरान जिला पुलिस ने भी दर्शकों के जोश को कम नहीं होने दिया। पुलिस कर्मी बार-बार अनुशासन में रहकर कार्यक्रम का लुत्फ उठाने का आग्रह करते नजर आए। रैपर एमसी स्क्वायर ने हर बोल पर दर्शकों के ऊर्जा के स्तर को चैक किया जिस पर दर्शकों ने पूरे उत्साह के साथ जवाब दिया। ‘कर लो खोज’, ‘कलाकार साइन, बिलॉन्ग करे एचआर से, हिप हॉप जीरो वन सॉन्ग, मिले साठ में, जैसे गानों से पांडाल में गर्माहट का एहसास कराया और दर्शक थिरक उठे। राम राम, चार दिन, नैना की तलवार, लाडो, छोरे एनसीआर आले, सीन पूरा सेट है, हेड पी लिख्या था गुर्जर, छोरी घणी श्याणी जैसे गानों से दर्शकों का दिल छू लिया।

Advertisement

महिला सशक्तीकरण की मिसाल श्री कृष्णा पिकल्स

प्रथम दिवाली उत्सव के दौरान श्री कृष्णा पिकल्स स्टाल महिला सशक्तीकरण की मिसाल बनी है। स्टाल के मालिक जितेंद्र ने अपनी माता कृष्णा यादव के बारे में बताया कि शिक्षा से वंचित रहने के बावजूद कृष्णा यादव ने कामयाबी का सफर तय किया है।
दिल्ली के नजफगढ़ में रहने वाली कृष्णा यादव ने एक छोटे से कमरे में अचार बनाना का काम शुरू किया था और अब वे अधिक से अधिक महिलाओं को रोजगार दे रही हैं। कृष्णा यादव श्री कृष्णा पिकल्स की मालकिन हैं और आज 4 लघु इकाइयां चला रही हैं, जिनमें अचार से जुड़े 152 उत्पाद तैयार किए जाते हैं। कृष्णा ने मेहनत के दम पर 2014 में इनोवेटिव आइडिया के लिए राज्य की पहली चैंपियन किसान महिला अवार्ड, 2015 में नारी शक्ति सम्मान और प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति द्वारा सम्मान प्राप्त कर चुकी है।
श्री कृष्णा पिकल्स के स्टाल पर आम, करौना, हरी मिर्च, लाल मिर्च, आंवला, लहसुन, सरसों, मिक्स, करैला, लेसवा, मशरूम, हल्दी, अंदरक, प्याज, गोभी, गाजर समेत 150 तरह के आचार सहित 14 प्रकार के मुरब्बे और कई प्रकार के सिरके जिन्हें गन्ना, जामुन, सेब से तैयार किया गया है। स्टाल के मालिक जितेंद्र ने बताया कि इन अचारों की कीमत दो सौ रुपये से लेकर चार सौ रुपये किलो तक है और सिरके की कीमत दो सौ रुपये से लेकर ढाई सौ रुपये तक है।

Advertisement
Advertisement