मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

समारोह के बहाने जनता की नब्ज टटोल रहे राव इंद्रजीत, धर्मबीर

06:38 AM Jul 10, 2024 IST
Advertisement

असीम यादव/हप्र
नारनौल, 9 जुलाई
लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली संजीवनी व भाजपा के गिरे ग्राफ के बीच दोनों पार्टियां आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनाने में जुट गई। कांग्रेस बिना संगठन के लोकसभा चुनाव में उतरी और अपना परचम लहराने में कामयाब रही वहीं भाजपा कि पिछले 10 वर्षों में प्रदेश सरकार होने के बावजूद दस लोकसभा से पांच पर आकर सिमट गई। लोकसभा चुनाव के बाद प्रदेश में राजनैतिक घटनाक्रम तेज़ी से बदल रहे हैं। लोक सभा चुनाव में मिली संजीवन के बल पर कांग्रेस विधानसभा वाइज सम्मेलन कर भाजपा सरकार को घेरने का काम कर रही है कांग्रेस के नेताओं में बेशक़ आपसी फूट नज़र आ रही हो लेकिन सरकार को घेरने के मामले में कांग्रेस के सभी नेता एकजुट होकर प्रचार में जुटे हैं। राव इंद्रजीत का गुरुग्राम लोक सभा के साथ रोहतक व भिवानी महेन्द्रगढ़ सीट पर भी खासा प्रभाव है। रोहतक लोक सभा सीट कि कोसली विधानसभा से बेशक कांग्रेस को दो वोट की लीड मिल पाई हो लेकिन बराबरी पर आज भी भाजपा खड़ी हुई थी। राव इंद्रजीत का प्रभाव करीब दो दर्जन विधानसभा सीटों पर है। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने हाल ही में हिसार जिले का दो दिवसीय दौरे के दौरान करीब दो दर्जन चाय कार्यक्रमों व विभिन्न संस्थाओं द्वारा किए गए अभिनंदन समारोह में शिरकत की। जिसके बाद से राजनीतिक पारा और गर्म हो गया है। राव इंद्रजीत के साथ चौधरी धर्मवीर भी इस दौर में साथ रहे। धर्मबीर ने इन सभाओं में अपनी जीत का श्रेय केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत को देते हुए कहा कि ईमानदार लोगों की आज राजनीति में बहुत जरूरत है और राव इंद्रजीत उसमें से एक हैं। उन्होंने इशारों में यहाँ तक भी कहा कि राजनीति को स्वच्छ रखने के लिए अच्छे उम्मीदवारों का चयन ज़रूरी ।
दो दिवसीय हिसार दौरे के दौरान राव इंद्रजीत ने यादव सभा के अभिनंदन समारोह में समाज को संगठित होकर राजनैतिक निर्णय लेने की सीख दी वहीं विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा आयोजित जलपान कार्यक्रम में राव इंद्रजीत को मुख्यमंत्री बनाने की माँग मंच से उठी ।
राव इंद्रजीत में कार्यक्रमों में जनता की नब्ज़ टटोलने के साथ साथ कार्यकर्ताओं की भावनाओं को भी सुना। संभावना है कि आने वाले दिनों में राव इंद्रजीत और धर्मबीर की जोड़ी कोई और राजनैतिक धमाका कर सकती है।
सूत्र बताते हैं कि राव इंद्रजीत व चौधरी धर्मबीर आने वाले दिनों में भिवानी महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र में आने वाले धन्यवाद सभाएँ करेंगे एवं उसके बाद दादरी , झज्जर व अन्य ज़िलों का भी दौरा करने योजना तैयार कर रहे हैं।

शुरु में कांट्रेक्ट बेस पर मिलेगी नौकरी

लोक सभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवारों ने अपनी हार का ठीकरा अफ़सरशाही, संगठन के नेताओं व सरकार की कार्यप्रणाली पर फोड़ते हुए पार्टी आलाकमान को रिपोर्ट भेजी थी। हरियाणा के क़रीब साढ़े नौ वर्ष मुख्यमंत्री रहने वाले वर्तमान में केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने चुनाव के तुरंत बाद अफ़सरशाही पर हमला करते हुए उन्हें काली भेड़ भी कहा था। भाजपा के कार्यकर्ता सम्मेलनों में कार्यकर्ताओं ने हमेशा अफ़सरशाही के हावी रहने व उनकी जहाज़ बाद में ना सुनने के अनेकों बार आरोप लगाए है। लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा में सब कुछ ठीक ठाक नहीं चल रहा। लोकसभा चुनाव के बाद केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंदरजीत समर्थक उन्हें कैबिनेट मंत्री न बनाए जाने से खफा नजर आ रहे हैं वहीं महेंद्रगढ़ भिवानी सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह ने भी उन्हें कैबिनेट मंत्री न बनाए जाने पर मलाल जताया है। चौधरी धर्मबीर को जिताने में राव इंद्रजीत के मुख्य भूमिका रही है और उनके चुनाव प्रचार में उतरने के बाद ही धर्मवीर सिंह जीतने की स्थिति में आ पाए ।

Advertisement

Advertisement
Advertisement