For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कैसे हार गए जीता हुआ चुनाव, वर्करों के साथ चर्चा करेंगे रणजीत सिंह

10:56 AM Jun 09, 2024 IST
कैसे हार गए जीता हुआ चुनाव  वर्करों के साथ चर्चा करेंगे रणजीत सिंह
Advertisement

कुमार मुकेश/हप्र
हिसार, 8 जून
हिसार लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी की करीबी मुकाबले में हुई हार के बाद ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने पहली बार अपने कार्यकर्ताओं को वीडियो संदेश जारी कर कहा कि जीता हुआ चुनाव हम हार गए। इसके कारणों पर 10 जून को साथ में बैठकर चर्चा करेंगे और आगामी रणनीति बनाएंगे।
सोशल मीडिया पर एक वीडियो संदेश जारी कर रणजीत सिंह ने हिसार के कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा, मैं हिसार लोकसभा क्षेत्र के परिवारों से कहना चाहूंगा कि चुनाव के बाद आपको थोड़ा सा ऐसा लगा होगा कि जो चुनाव हमने जीता था, वो हम हार गए। इसके लिए मैं आपकी भावनाओं को समझता हूं। मैं सभी लोगों से एक बात कहना चाहूंगा कि हम सब मिलजुल कर बैठेंगे और इस मामले पर चर्चा करेंगे। रणजीत सिंह ने कार्यकर्ताओं से कहा कि हम सभी अपने चुनावी अनुभव साझा कर मन को हल्का करने का प्रयास करेंगे। हिसार परिवार के लिए मैं हमेशा आपके बीच रहूंगा। पिछले 16 सालों से मैं आपकी समस्याओं के समाधान के लिए हर महीने की 5 तारीख को हिसार आता रहा हूं और भविष्य में भी ऐसे ही आता रहूंगा और आपके बीच रहकर अपने हिसार परिवार की समस्याएं सुनूंगा। मेरा यह जीवन हिसार परिवार को समर्पित रहेगा। भाजपा प्रत्याशी की हार के प्रमुख कारणों में किसान आंदोलन व अग्निवीर योजना शामिल थी। केंद्र सरकार के खिलाफ गुस्सा और परिवार पहचान पत्र की खामियां दूर करवाने के लिए लगी लाइनों के कारणों प्रदेश सकार के खिलाफ भी जनता गुस्से में थी। हिसार में चुनाव प्रचार के दौरान रणजीत सिंह का किसानों ने विरोध भी किया था। जाट बाहुल्य हलके उचाना और नारनौंद में जयप्रकाश को बंपर वोट मिले। बता दें कि रणजीत सिंह को टिकट मिलने से टिकट के दावेदार कुलदीप बिश्नोई और कैप्टन अभिमन्यु नाराज हो गए थे। आरोप है कि उनकी टीम ने रणजीत चौटाला की ग्राउंड पर उतर कर मदद नहीं की।
पिछले चुनाव के मुकाबले घटा वोट प्रतिशत
बता दें कि हिसार लोकसभा में जयप्रकाश जेपी ने रणजीत सिंह को 63,381 वोटों से हराया था। जयप्रकाश को 48.58 प्रतिशत वोट मिले थे जबकि रणजीत चौटाला को सिर्फ 43.19 प्रतिशत वोट मिले थे। पिछली बार के मुकाबले भाजपा का वोट प्रतिशत 7.81 प्रतिशत कम हुआ है। 2019 में भाजपा को 51.13 प्रतिशत वोट मिले थे। वहीं कांग्रेस को 2019 में 15.63 प्रतिशत वोट मिले थे जो बढ़कर 48.58 प्रतिशत हो गए। हिसार लोकसभा की 9 में से 6 हलकों में जयप्रकाश जेपी ने जीत दर्ज की है जबकि रणजीत चौटाला सिर्फ 3 सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाए हैं। रणजीत और भाजपा के लिए हार की सबसे बड़ी वजह आदमपुर में हार और शहरों में वोटों का कम होता अंतर रहा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement