For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

दिव्यांगों के लिए रोज गार्डन में बनेंगे रैंप, श्मशानघाट भी 7 करोड़ से होगा अपडेट

10:25 AM Jun 12, 2024 IST
दिव्यांगों के लिए रोज गार्डन में बनेंगे रैंप  श्मशानघाट भी 7 करोड़ से होगा अपडेट
Advertisement

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 11 जून (हप्र)
लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से करीब 3 महीने बाद मंगलवार को हुई निगम सदन बैठक खूब हंगामेदार रही। बैठक में आप, कांग्रेस गठबंधन के पार्षदों और भाजपा के पार्षदों के बीच खूब बहस हुई। इस दौरान प्रस्तावों की चर्चा के बीच माहौल इतना गरमा गया कि भाजपा पार्षदों ने सदन का वॉकआउट भी कर दिया। बैठक में नवनिर्वाचित सांसद मनीष तिवारी शामिल नहीं हुए। बैठक में इस दौरान 20 प्रस्ताव रखे गए, जिनमें रोज गार्डन और सेक्टर-33 के टेरेस गार्डन को दिव्यांगों की सहूलियत के हिसाब से बनाने का एजेंडा पास कर दिया गया। अब दिव्यांग आसानी से पार्कों में एंट्री कर सकेंगे। पार्कों में रैंप बनाए जाएंगे। रोज गार्डन के लिए इसकी अनुमानित लागत करीब 91.19 लाख है। वहीं, टेरेस गार्डन के लिए भी 93.15 लाख का बजट रखा है। बैठक में सेक्टर-25 स्थित श्मशान घाट को अपडेट करने का प्रस्ताव लाया गया है।
यह श्मशान घाट चंडीगढ़ का सबसे बड़ा श्मशान घाट है। इसे करीब 7 करोड़ की लागत से अपडेट किया जाएगा। बैठक में सदन से वॉकआउट के बाद भाजपा पार्षदों ने बाहर आकर नारेबाजी और हंगामा किया। जबकि गठबंधन पार्षदों ने मेयर से बात करने के तरीके पर सवाल उठाते हुए भाजपा पार्षद जोशी के खिलाफ एक्शन लिए जाने की मांग भी उठाई। ऐसे में भाजपा पार्षद सौरभ जोशी और मेयर कुलदीप कुमार के बीच तीखी बहस हुई। वहीं बात बिगड़ती देख मार्शल भी सदन की तरफ पहुंच गए। इस बीच मेयर ने पार्षद जोशी को सस्पेंड कर दिया और बाहर जाने को कहा। इसके बाद भाजपा के अन्य पार्षदों और आप-कांग्रेस गठबंधन के पार्षदों के बीच भी खूब बहस हुई।

Advertisement

खराब पड़े 32 टयूबवेल किए जाएंगे बंद

निगम की एजेंसी में जल्द ही 2.6 करोड़ से 5 कार्यालय और पांच सफाई बूथ बनाने का प्रस्ताव लाया जाएगा। ये बूथ चंडीगढ़ निगम की सीमा में बनाए जाएंगे। जहां सफाई कर्मचारी काम पर जाने से पहले और काम से वापस आने के बाद इकट्ठा होंगे। यहां उनकी हाजिरी दर्ज की जाएगी। मीटिंग में यह स्पष्ट किया कि आने वाले दिनों में शहर के 32 ट्यूबवेल को बंद कर दिया जाएगा, लेकिन पानी की सप्लाई नहीं बाधित होगी। लेकिन ट्यूबवेल बंद होने से यहां पर काम कर रहे सभी कर्मचारियों को भी नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा। ये ट्यूबल काफी समय से खराब पड़े थे। वहीं पार्षद रामचंद्र यादव ने हाउस मीटिंग में फर्जी नौकरी घोटाले पर उच्च स्तरीय जांच करने की मांग उठाई ।कांग्रेस और आप के पार्षदों ने प्रशासन के बिजली के रेट्स में 20 प्रतिशत बढ़ोतरी किये जाने के प्रस्ताव की आलोचना का जमकर विरोध किया गया।

श्मशानघाट रेनोवेशन पर जताई आपत्ति

सदन में सात करोड़ की लागत से शहर के सेक्टर-25 के श्मशान घाट की रेनोवेशन-अपग्रेडेशन की जाएगी। इस पर भाजपा पार्षद कंवरजीत सिंह राणा ने इसे बेवजह प्रस्ताव बताकर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि वहां का प्रेयर हाल बिल्कुल ठीक है, पब्लिक टॉयलेट ठीक है, बैठने की जगह सबके लिए है, पार्किंग की जगह ठीक है, थोड़ी बहुत जगह ठीक की जा सकती है। शव को लाकर रखने वाली जगह दो की बजाय चार कर देनी चाहिए। वहीं निगम सदन में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और स्वच्छता मिशन को लेकर निगम की ओर से वर्ष 2021 से 2024 के बीच की गई कवायद पर आधारित रिपोर्ट बड़ी स्क्रीन पर रिप्रजेंटेशन के तौर पर दिखाई गई।

Advertisement

Advertisement
Advertisement