For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कोलकाता में डॉक्टर से रेप व हत्या के खिलाफ रैलियां और प्रदर्शन

07:06 AM Sep 02, 2024 IST
कोलकाता में डॉक्टर से रेप व हत्या के खिलाफ रैलियां और प्रदर्शन
कोलकाता में महिला डॉक्टर से रेप और हत्या के विरोध में रविवार को प्रदर्शन करते लोग। -प्रेट्र

कोलकाता, 1 सितंबर (एजेंसी)
फिल्म निर्देशक अपर्णा सेन और बंगाली फिल्म उद्योग की कई अन्य प्रमुख हस्तियां रविवार को हजारों लोगों के साथ एक विशाल रैली में शामिल हुईं, जिसमें स्थानीय प्रशिक्षु डॉक्टर के लिए न्याय की मांग की गई। पिछले महीने यहां आर जी कर अस्पताल में प्रशिक्षु चिकित्सक की कथित बलात्कार के बाद हत्या कर दी गयी थी।
महामिच्छिल के अलावा, शहर में अन्य जगहों पर दो अन्य रैलियां आयोजित की गईं। एक रैली का आयोजन रामकृष्ण मिशन द्वारा संचालित शैक्षणिक संस्थानों के पूर्व छात्रों द्वारा किया गया था, जबकि दूसरी रैली में एक प्रसिद्ध कॉन्वेंट स्कूल के छात्र और पूर्व छात्र शामिल थे, दोनों ने चिकित्सक के लिए न्याय की मांग की। कॉलेज स्क्वायर से शुरू हुई इस विशाल रैली में, सेन ने स्वस्तिका मुखर्जी, सुदीप्त चक्रवर्ती, चैती घोषाल, सोहिनी सरकार और अन्य साथी कलाकारों के साथ सेंट्रल एवेन्यू में मार्च किया और स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के लिए न्याय की मांग की। पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर अभिनेता से निर्देशक बनी अपर्णा ने कहा, ‘हम न्याय की मांग करते हुए एक साथ सड़क पर चल रहे हैं। अगर जरूरत पड़ी तो मैं फिर से सड़क पर उतरूंगी।'

Advertisement

कोलकाता में हड़ताल व प्रदर्शन के बीच 'अभ्या क्लीनिक' पर मरीजों की जांच करते जूनियर डॉक्टर। ‘वेस्ट बंगाल जूनियर डॉक्टर्स फ्रंट’ कैंप चला रहा है। -प्रेट्र

उन्होंने कहा, ‘आम लोगों को जवाब मांगने और सच्चाई जानने का अधिकार है। गहरी पीड़ा हमारे दिल की गहराई से निकलती है। लेकिन हमें न्यायपालिका पर भरोसा है और हम जांच को लेकर आशान्वित हैं।' स्वस्तिका मुखर्जी ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा, ‘नौ अगस्त की घटना को इतने दिन बीत चुके हैं। एक गिरफ्तारी के बाद, हमें जांच एजेंसी से कोई और जानकारी नहीं मिली है। अस्पताल प्रशासन द्वारा इस मौत को आत्महत्या के तौर पर खारिज करने के शुरुआती प्रयास और केवल एक व्यक्ति की गिरफ्तारी ने इस राज्य के लोगों को अपने घरों से बाहर आने के लिए मजबूर कर दिया है। हम सभी न्याय की मांग करने के लिए एक साथ आए हैं।' आरजी कर घटना के बाद से विरोध प्रदर्शन कर रहे जूनियर डॉक्टरों का एक मंच भी रैली में शामिल हुआ।
दक्षिण कोलकाता में, रामकृष्ण मिशन स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के पूर्व छात्रों ने गोलपार्क से रवींद्र सदन एक्साइड क्रॉसिंग तक ‘तमसो मां ज्योतिर्गमय' संदेश वाले बैनर लेकर मार्च निकाला और निष्पक्ष जांच तथा अपराध में शामिल सभी लोगों की गिरफ्तारी की मांग की। एक अन्य रैली में, सेंट जॉन्स डायोसेसन गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल की वर्तमान छात्राओं और अभिभावकों के साथ लगभग 300 पूर्व छात्राएं मिंटो पार्क से स्कूल परिसर तक गए और फिर एजेसी बोस रोड पर एक्साइड क्रॉसिंग के पास मानव श्रृंखला बनाई। उन्होंने रैली में ‘हमारी रीढ़ की हड्डी बिकाऊ नहीं है' नारे के साथ रीढ़ की प्रतीकात्मक छवियां भी प्रदर्शित कीं। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की महिला सदस्यों ने बलात्कारियों के लिए मृत्युदंड सुनिश्चित करने के लिए कानूनों में संशोधन की वकालत करते हुए विभिन्न प्रखंडों में विरोध प्रदर्शन किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement