For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

राज्यसभा 56 सीटों के लिए चुनाव 27 फरवरी को

07:38 AM Jan 30, 2024 IST
राज्यसभा 56 सीटों के लिए चुनाव 27 फरवरी को
Advertisement

नयी दिल्ली, 29 जनवरी (ट्रिन्यू/एजेंसी)
लोकसभा चुनावों से पहले भारत के निर्वाचन आयोग ने 15 राज्यों में खाली हो रही राज्यसभा की 56 सीटों का चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है। रिक्त होने वाली सीटों में हरियाणा की भी एक सीट है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी एक-एक सीट रिक्त हो रही है।
सबसे अधिक उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव होगा। 13 राज्यों में राज्यसभा की 50 सीटों का कार्यकाल 2 अप्रैल को पूरा हो रहा है। उड़ीसा और राजस्थान में तीन-तीन सीटों का कार्यकाल 3 अप्रैल को पूरा होगा। राज्यसभा सदस्यों का चयन इस बार समय पूर्व कर लिया जाएगा। चुनावों की अधिसूचना 8 फरवरी को जारी होगी। इसी दिन नामांकन-पत्र प्रक्रिया शुरू होगी और 15 फरवरी तक नामांकन-पत्र दाखिल हो सकेंगे। 20 फरवरी नामांकन-पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख होगी। इन पदों के लिए राज्यवार 27 फरवरी को मतदान सुबह नौ से शाम चार बजे तक होगा। चुनावों की प्रक्रिया 29 फरवरी को पूरी होगी। राज्यसभा चुनाव में बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा और आयोग द्वारा तय किए गए पेन से ही वोट डाले जा सकेंगे।

कुछ प्रमुख चेहरे जिनका कार्यकाल हो रहा समाप्त

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अलावा जिन केंद्रीय मंत्रियों का राज्य सभा कार्यकाल समाप्त हो रहा है उनमें रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया शामिल हैं। सेवानिवृत्त होने वाले अन्य नेताओं में उत्तराखंड से भाजपा के मुख्य प्रवक्ता अनिल बलूनी और मत्स्य पालन मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला, विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन, एमएसएमई मंत्री नारायण राणे, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी शामिल हैं।

Advertisement

राजग को 6 सीटों के फायदे की संभावना

भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 27 फरवरी के चुनाव के बाद राज्यसभा में लगभग 6 सीटों - महाराष्ट्र, बिहार और गुजरात में 2-2 का फायदा होने की संभावना है, क्योंकि जद (यू) और अजित पवार के नेतृत्व वाला राकांपा गुट सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल हो गए हैं। संसद के उच्च सदन में राजग के सदस्यों की संख्या 114 है, जिसमें भाजपा के 93 सदस्य शामिल हैं। कांग्रेस 30 सीट के साथ दूसरे स्थान पर है। महाराष्ट्र में राकांपा और शिवसेना में फूट के कारण राज्यसभा चुनाव पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी। चार मनोनीत सदस्य जुलाई में सेवानिवृत्त हो रहे हैं, जबकि दो मनोनीत सीटें खाली हैं। जुलाई में सेवानिवृत्त होने वाले मनोनीत सदस्यों में महेश जेठमलानी, सोनल मानसिंह, राम शकल और राकेश सिन्हा शामिल हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×