For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बराड़ा में राजपूतों की ‘पंचायत’ ने भाजपा की बढ़ाई मुश्किलें !

08:35 AM May 10, 2024 IST
बराड़ा में राजपूतों की ‘पंचायत’ ने भाजपा की बढ़ाई मुश्किलें
बराडा में बृहस्पतिवार को आयोजित महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर मंच पर मौजूद राजपूत समाज के नेता। -निस
Advertisement

जयवीर राणा थम्बड़/निस
बराड़ा, 9 मई
हरियाणा के राजपूतों ने भी अब राज्य की मौजूदा भाजपा सरकार की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। उत्तर प्रदेश और राजस्थान के बाद अब हरियाणा के राजपूत भी भाजपा के खिलाफ हो गए हैं। उन्होंने भाजपा के खिलाफ झंडा बुलंद कर लिया है। बृहस्पतिवार को बराड़ा में हुई समाज की बड़ी पंचायत में यह फैसला लिया गया कि भाजपा को हराने वाले उम्मीदवारों की मदद की जाएगी, वे बेशक किसी भी पार्टी से हों।
वहीं दूसरी ओर, वरिष्ठ भाजपा नेता और करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सूरजपाल अम्मू भी इस पंचायत में पहुंचे। उन्होंने पंचायत में ही भाजपा से इस्तीफा देने का ऐलान किया और समाज के साथ चलने का फैसला लिया। इस प्रदेश स्तरीय सम्मेलन में हरियाणा के अलावा उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित राज्यों के भी प्रमुख राजपूत नेताओं ने शिरकत की। राजपूत संघर्ष समिति के अध्यक्ष पूर्ण सिंह, वीर चक्र विजेता कर्नल देवेंद्र सिंह, महिपाल सिंह मकराना ने प्रमुख रूप से सम्बोधित किया। महिपाल मकराना ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार ने हमारे महापुरुषों के साथ समाज का भी अपमान किया है। इसे समाज किसी सूरत में सहन नहीं करेगा। पंचायत में मौजूद लोगों ने शपथ भी ली। पूर्ण सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप ने सत्ता की नहीं बल्कि स्वाभिमान की लड़ाई लड़ी।
पंचायत में केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला के बयान के अलावा कैथल में गुर्जर और राजपूत समाज के बीच हुए विवाद तथा यूपी में राजपूत नेताओं की टिकट काटने सहित कई मुद्दे उठाए गए।
उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप किसी एक वर्ग नहीं अपितु पूरे देश की अस्मिता के योद्धा रहे। उनके बलिदान को कभी भूलाया नहीं जा सकता। पूर्ण सिंह ने नाराजगी जताते हुए कहा - आज सियासी ताकतें अपनी राजनीति चमकाने के लिए हिंदुओं के बिखराव और राजपूतों के स्वाभिमान पर ठेस पहुंचा रही हैं। उन्होंने कहा कि 16 हजार से ज्यादा राजपूत क्षत्राणियों ने अपना स्वाभिमान बचाने के लिए जौहर करके अपने प्राणों का बलिदान दिया। एडवोकेट प्रवेश राणा ने कहा कि जिस प्रकार पहले युद्ध में जाते समय परिवार की महिलाएं रक्षासूत्र बांधती थी, उसी प्रकार समाज की इस लड़ाई में मैं अपने भाइयों क़ो रक्षा सूत्र बांधती हूं। कर्नल देवेंद्र सिंह ने कहा कि संघर्ष समिति ने घर-घर जाकर विचार-विमर्श के बाद फैसला लिया कि राजपूत समाज भाजपा को हराने वाली पार्टी का साथ देगा।
सूरजपाल अम्मू ने भाजपा से दिया इस्तीफा
राजपूत नेता सूरजपाल अम्मू ने बृहस्पतिवार को समारोह में भाजपा से इस्तीफा दिया। उन्होंने अपना इस्तीफा पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा क़ो भेजा है। उन्होंने कहा कि मेरे लिए पहले मेरा समाज है, पार्टी बाद में। यदि मेरे समाज के खिलाफ कोई कुछ कहता है तो बर्दाश्त नहीं होगा। सूरजपाल अम्मू करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं। फिल्म पद्मावत को लेकर भी उन्होंने बड़ा आंदोलन किया था। मूलरूप से गुरुग्राम के रहने वाले अम्मू लम्बे समय से भाजपा में सक्रिय थे।
समाज का अपमान बर्दाश्त नहीं
विनोद राणा थमबड़ ने कहा कि महापुरुषों का अपमान बर्दाश्त नहीं होगा। हम सभी महापुरुषों का सम्मान करते हैं और चाहते हैं कि हमारे महापुरुषों का सम्मान किया जाए। राजपूत समाज कर्मठ समाज है और अपने हक की लड़ाई के लिए हमेशा तयार है। पंचायत में राजेंद्र सिंह नरूका, उमेद सिंह करीरी, मोहर सिंह, अनु मलिक, प्रमोद राणा, खेम सिंह, कुकू राणा उपलना, राकेश राणा, संजीव राणा, प्रवेश राणा, सुरेंद्र सिंह राणा, सुग्रीव से राणा, अनूप चौहान, शैलेंद्र राणा, विनोद राणा, शशि बाला पुंडीर, खेम सिंह, प्रवेश राणा समेत भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×