मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

राजीव कुमार वार्ष्णेय को राजीब गोयल पुरस्कार

10:31 AM Dec 30, 2023 IST
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में शुक्रवार को एक वैज्ञानिक को राजीब गोयल पुरस्कार से सम्मानित करते कुलपति व अन्य। -हप्र

कुरुक्षेत्र, 29 दिसंबर (हप्र)
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कमेटी रूम में शुक्रवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति व गोयल पुरस्कार समिति के अध्यक्ष प्रो. सोमनाथ सचदेवा द्वारा 16वें राजीब गोयल पुरस्कार समारोह में प्रो. राजीव कुमार वार्ष्णेय को कृषि विज्ञान के क्षेत्र में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए जीव विज्ञान के क्षेत्र में युवा वैज्ञानिक के लिए राजीब गोयल पुरस्कार से सम्मानित किया। कुलपति प्रो. सोमनाथ ने कहा कि आज दिया जा रहा पुरस्कार डॉ. राजीव वार्ष्णेय के अभूतपूर्व शोध के लिए हमारे देश की कृतज्ञता का प्रतीक है, जिसने न केवल फसल की पैदावार बढ़ाई है बल्कि जलवायु परिवर्तन, कीटों और अन्य प्रतिकूलताओं की चुनौती का सामना करने में मदद की। गोयल पुरस्कार समिति के संयोजक प्रोफेसर संजीव अरोड़ा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। गोयल पुरस्कार समिति के सह-अध्यक्ष प्रोफेसर एसपी सिंह ने गोयल पुरस्कारों की स्थापना और उनके महत्व के बारे में जानकारी दी।

Advertisement

ये रहे मौजूद

इस समारोह में गोयल पुरस्कार समिति के सभी सदस्य, प्रो. एनके माटा, प्रो. जितेन्द्र शर्मा, प्रो. एसके चहल, प्रो. अरविन्द्र मलिक, प्रो. सुनील ढींगरा, प्रो. ब्रजेश साहनी, प्रो. दिनेश कुमार, प्रो. अनीता भटनागर, प्रो. सुमन ढांडा, प्रो. अनीता दुआ, डॉ. दीपक राय बब्बर, डॉ. सोहन लाल सहित शिक्षक उपस्थित रहे। प्रोफेसर राजीव कुमार वार्ष्णेय, ’इंटरनेशनल क्रॉप रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर द सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स’ (आईसीआरआईएसएटी), हैदराबाद में ’त्वरित फसल सुधार और जीनोमिक्स और सिस्टम बायोलॉजी में उत्कृष्टता केंद्र’ के पूर्व अनुसंधान कार्यक्रम निदेशक और रॉयल सोसाइटी लंदन के फेलो हैं।

Advertisement
Advertisement