For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अपनों के लिए इंद्रधनुषी तोहफे

09:06 AM Mar 19, 2024 IST
अपनों के लिए इंद्रधनुषी तोहफे
Advertisement

नम्रता नदीम
होली एक ऐसा मस्तीभरा त्योहार है, जो हिंदुस्तान में बोलियों की तरह कुछेक कोस की दूरी पर अपना रूप-रंग बदल देता है। कहीं तो होली को फूलों और सूखे अबीर गुलाल से मनाया जाता है, तो कहीं इतनी रफ किस्म की होली होती है कि गोबर से लेकर गंदा पानी तक लोग खुलकर एक-दूसरे पर फेंकते हैं। इसलिए होली पर दिए जाने वाले तोहफों का चुनाव सार्वभौमिक नहीं हो सकता। अपने-अपने इलाके के हिसाब से हमें खुद ही होली के मौके पर सबसे उपयोगी साबित होने वाली चीजों को तोहफों के रूप में देना चाहिए। फिर भी अगर कुछ तोहफों को तय करना ही हो, जिन्हें देश के ज्यादातर हिस्सों में दिया जा सकता है, तो वे कुछ इस प्रकार से हो सकते हैं :

रंग, अबीर, गुलाल और पिचकारियां

इसमें कोई दो राय नहीं है कि बंगाल से लेकर चेन्नई तक या अरुणाचल प्रदेश से लेकर कच्छ तक होली का एक रूप सार्वभौमिक है कि होली में लोग एक-दूसरे पर रंग फेंकते हैं। अबीर का टीका लगाते हैं और गालों पर गुलाल मलते हैं। इसलिए होली में किसी को जब गिफ्ट देते समय यह न सूझ रहा हो कि क्या दें तो आंख मूंदकर होली के रंग, गुलाल, अबीर और पिचकारियों के सेट दिए जा सकते हैं। इनका इस्तेमाल हर जगह होता है, कहीं कम कहीं ज्यादा। सुंदर पैकिंग में होली के रंगों को गिफ्ट करना आम है। होली के ये रंग होली को और रंगीन बनाने की शुभकामनाओं के संदेश से भरे होते हैं। ऐसे मौके पर इंद्रधनुषी वॉल हैंगिंग गिफ्ट भी दिया जा सकता है जो एक सदाबहार तोहफे के दायरे में ही आता है। भगवान कृष्ण व गणेश की मूर्तियों से सजे वॉल हैंगिंग इस मौके पर घर की सजावट में वृद्धि करते हैं। राधा-कृष्ण की प्रतिमा होली के अवसर पर हमारे भक्ति भाव को दर्शाने के लिए एक अच्छा गिफ्ट हैं। सुंदर फूलों की टोकरी, बुके, गुलदस्ता, कारपेट जैसी तमाम चीजें भी होली के अवसर पर घर सजाने के लिए उम्दा गिफ्ट आइटम्स हैं।

Advertisement

मिठाई और गुझियां

हम सब जानते हैं कि होली जितना मस्ती का त्योहार है, उतना खाने-पीने के आनंद का भी त्योहार है। होली के मौके पर मिठाई का डिब्बा और गुझियां भी आम और सदाबहार तोहफों में शुमार हैं। ये ऐसे गिफ्ट आइटम्स हैं, जो इस मौके के लिए अनुकूल हैं। गिफ्ट जिसे दिया जाएगा, उसके प्रति अपना प्यार जताने के लिए इससे बेहतर और कौन सा गिफ्ट हो सकता है? मिठाइयों के अलावा अगर आपके निकट संबंधी डेयरी प्रोडक्ट के शौकीन हैं तो उन्हें चॉकलेट भी गिफ्ट के रूप में दिया जा सकता है। यह होली के रंगों में मिठास घोलती है। इसलिए अपने दिल के करीब लोगों को होली का गिफ्ट चॉकलेट दें।

कुर्ता, पजामा और सलवार कमीज

अगर आप गिफ्ट के रूप में किसी को कपड़े आदि देना चाहते हैं तो इस मौके पर महिलाओं को कॉटन की साड़ी, सलवार कमीज या पुरुषों को कुर्ते पजामे गिफ्ट में दिए जा सकते हैं। सफेद रंग पर होली के रंग अपनी सुंदर छटा बिखेरते हैं। इसलिए इस मौके पर लड़कियों को चिकन का सलवार सूट और लड़कों को सफेद कुर्ता पायजामा गिफ्ट में देना उपयुक्त रहता है। दूसरे त्योहारों की तरह चाहें तो होली में सूखे मेवे भी गिफ्ट किए जा सकते हैं। ड्राईफ्रूट हमेशा किसी गिफ्ट को गरिमा भरा आवरण देते हैं और उसे स्पेशल बना देते हैं।

Advertisement

हैंडवॉश, मॉयश्चराइजर और तौलिया

चूंकि होली में हम सब रंगों से खेलते हैं और आजकल तमाम केमिकलयुक्त रंग आसानी से निकलते नहीं। इसलिए होली खेलने के बाद शरीर से रंगों को आसानी से निकालने के लिए हम ऐसे हैंडवॉश भी गिफ्ट कर सकते हैं, जिससे विभिन्न तरह के रंग आसानी से निकल जाते हैं। साफ-सफाई से संबंधित थिनर, हैंडवॉश, सुगंधित तौलिया, मॉयश्चराइजर, एयर फ्रेशनर स्प्रे और परफ्यूम भी गिफ्ट किए जा सकते हैं। इस मौके पर खास पर्सनल केयर किट भी गिफ्ट की जा सकती है, साथ ही बाजार में नये और आकर्षक तरीके से पैक कई तरह के तेल और फेस पैक भी तोहफे में दिए जा सकते हैं। चंदन का पाउडर, मॉयश्चराइजर क्रीम, नेलपेंट्स, फेशियल क्लीनर, सनटैन लोशन, सुगंधित टिश्यू पेपर। ये सभी चीजें होली के रंग में एक नयी सुगंध का अहसास दिलाएंगी। इसके अलावा स्पा किट भी एक ऐसी गिफ्ट आइटम है जो किसी के भी दिल को खुश कर सकती हैं।
-इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×