मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हिमाचल में बारिश ने किया बेहाल, शिमला-कालका हाईवे फिर बंद

02:43 PM Aug 11, 2023 IST
हिमाचल में शुक्रवार को बारिश के कारण भूस्खलन से बंद हुआ हिन्दोस्तान-तिब्बत मार्ग। -हप्र

ज्ञान ठाकुर/हप्र
शिमला, 11 अगस्त
हिमाचल प्रदेश में माॅनसून ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। बीती रात से राज्य के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश हो  रही है, जिससे सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।
शिमला-कालका फोरलेन सड़क भारी वर्षा के कारण चक्की मोड़ के पास हुए भूस्खलन के चलते एक बार फिर यातायात के लिए बंद हो गई है। टिम्बर ट्रेल के पास भी भारी भूस्खलन हुआ है, जिस कारण यहां भी ये सड़क अवरूद्ध हो गई है। सोलन जि़ला की प्रमुख सड़क सोलन-सुबाथू-कुनिहार भी सुबाथू के निकट कोटी नामक स्थान पर हुए भारी भूस्खलन के कारण बंद हो गई है।
भूस्खलन के कारण 6 मील के पास अवरूद्ध मंडी-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग को फिर से एक तरफ यातायात के लिए बहाल कर दिया गया है। ये मार्ग आज सुबह से बन्द था।
राजधानी शिमला में बीती रात और आज सुबह माॅनसून की मुसलाधार वर्षा हुई। यहां अभी भी रुक-रुक कर वर्षा का दौर जारी है।
हिन्दोस्तान-तिब्बत नेशनल हाईवे-5 रामपुर और कुमारसैन के मध्य नोग कैंची के पास भारी भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गया है और वाहनों की लगी लंबी कतारें लग गई हैं। ये सड़क भू-क्षरण के कारण बंद हुई है। पहाड़ से लगातार पत्थर गिरने के कारण मार्ग को खोलने में दिक्कतें आ रही हैं। भूस्खलन के कारण दो भवनों और बिजली की बड़ी टावर लाइन को भी खतरा पैदा हो गया है।
उधर, चंबा, सिरमौर, ऊना, कांगड़ा, कुल्लू और सोलन जि़लों में भी माॅनसून की वर्षा रुक-रुक कर जारी है। सिरमौर जि़ला के राजगढ़ और हरिपुरधार क्षेत्र में देर रात से मुसलाधार बारिश हो रही है। ताजा वर्षा से क्षेत्र के लोगों को पिछले कुछ दिनों से पड़ रही उमस भरी गर्मी से राहत मिली है।
इस बीच मौसम विभाग ने राज्य में अधिकांश स्थानों पर आज माॅनसून की वर्षा जारी रहने की संभावना जताई है। विभाग ने कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा का अलर्ट भी जारी किया है।

Advertisement

कहां कितने बरसे बादल
बीते 24 घंटों के दौरान बिलासपुर में सर्वाधिक 161 मिलीमीटर वर्षा हुई। इसके अलावा ऊना में 125, पांवटा साहिब में 98, देहरगोपीपुर में 77, पालमपुर व बरठीं में 48, कांगड़ा में 46, मशोबरा में 45, मशोबरा में सुंदरनगर में 44, मंडी में 42, शिमला में 38 और धर्मशाला में 30 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

Advertisement
Advertisement