For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बारिश, ठंडी हवाओं ने गर्मी से दी राहत

08:16 AM Jun 06, 2024 IST
बारिश  ठंडी हवाओं ने गर्मी से दी राहत
चंडीगढ़ में बुधवार को बारिश के बाद चली ठंडी हवाओं ने लोगों को गर्मी से राहत दी। -दैनिक ट्रिब्यून
Advertisement

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 5 जून (हप्र)
बीते कई दिनों से गर्मी से परेशान शहरवासियों को बुधवार को राहत की सांस मिली। बुधवार दोपहर करीब 4 बजे अचानक आसमान में काले बादल घिर आए और तेज हवाएं चलीं। इसके बाद कुछ देर तक झमाझम बारिश हुई।
इसके बाद ठंडी हवाएं चलने से मौसम खुशनुमा हो गया। इतना ही नहीं देर शाम पंचकूला के चंडीमंदिर, जीरकपुर में कई जगहों पर ओलावृष्टि भी हुई। मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक शहर में बारिश होने की संभावना जताई है। इस दौरान तापमान भी सामान्य रहने की उम्मीद है। विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से 4 डिग्री अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 4 डिग्री पारे की बढ़ोतरी के साथ 30.2 डिग्री दर्ज किया गया। बीते दो दिनों से तापमान में मामूली गिरावट देखी गई।
पहले जो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर था, वह अब 42 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। लेकिन मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। चंडीगढ़ मौसम विभाग के अनुसार, आसपास के क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय था। इसके कारण मंगलवार को बारिश होनी थी। लेकिन चंडीगढ़ में बारिश नहीं हुई। केवल तेज हवाएं चलीं। अब धीरे-धीरे यह तापमान बढ़ने लगेगा। इसके कारण लोगों को फिर से गर्मी झेलनी पड़ेगी। पहाड़ी इलाकों में यह पश्चिमी विक्षोभ थोड़ा सक्रिय देखा गया है। आने वाले दिनों में गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है।
आगे ऐसा रहेगा मौसम
विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को बारिश होने की संभावना है। ऐसे में अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। शुक्रवार को भी बादल छाए रहने और बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। शनिवार को मौसम साफ रहेगा। ऐसे में अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।
जीरकपुर में गिरा होर्डिग, 5 वाहन क्षतिग्रस्त

जीरकपुर में बुधवार शाम को गाड़ियों पर गिरा होर्डिंग। -दैनिक ट्रिब्यून

वहीं जीरकपुर में बुधवार शाम को मौसम में अचानक आई तेज आंधी में होर्डिंग गिरने के कारण ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट मार्केट में पांच गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं। गनीमत रही कि हादसे में कोई घायल नहीं हुआ। क्योंकि बारिश के कारण लोग पार्किंग में नहीं थे। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक अचानक तेज हवा चलने से बिलबोर्ड गिर गया, जिससे आसपास खड़ी कारें क्षतिग्रस्त हो गईं। इस घटना ने शहर में होर्डिंग को लेकर चिंता बढ़ा दी है, क्योंकि यह पहली बार नहीं है कि ऐसा हुआ है। कई शिकायतों के बावजूद प्रशासन ने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की। जीरकपुर में जगह-जगह बिना सुरक्षा इंतजाम के अवैध होर्डिंग लगाए गए हैं। जीरकपुर के लोग शहर में होर्डिंग्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन से तत्काल कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि इस घटना से गाड़ियां को काफी नुकसान हुआ है, लेकिन अगर उस वक्त बाजार में लोग होते तो स्थिति और भी खराब हो सकती थी। लोगों ने प्रशासन से इस मामले को गंभीरता से लेने और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सख्त सुरक्षा उपाय लागू करने की मांग की है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×