मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

बारिश, बर्फबारी ने बरपाया कहर

10:29 AM Mar 04, 2024 IST
जगाधरी में बरसात व तेज हवा से गिरी गेहूं की फसल को दिखाते किसान। - निस

यूपी में 4, जम्मू में 3 की मौत | जम्मू-श्रीनगर हाईवे बंद, 200 पर्यटकों को सुरक्षित निकाला

चंडीगढ़, 3 मार्च (एजेंसी)
पहाड़ाें से मैदानों तक रविवार को बारिश, ओलावृष्टि और बर्फबारी ने कई जगह कहर बरपाया। हरियाणा, पंजाब के कई इलाकों में मौसम की मार से फसलें बिछ गयी हैं। हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी और वर्षा से 507 सड़कें बंद रहीं। लाहौल-स्पीति जिले में जसरत गांव के पास हिमस्खलन के कारण चिनाब नदी का प्रवाह बाधित हो गया, जिसके चलते आसपास के इलाके में अलर्ट जारी किया गया। उधर, उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गयी। वहीं, जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में भारी बारिश के बाद एक कच्चा मकान ढहने से एक महिला और उसकी तीन बेटियों की मौत हो गयी, जबकि दो बुजुर्ग घायल हो गये। कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाला जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग दूसरे दिन भी बंद रहा। पुलिस ने रामबन जिले में 200 से अधिक पर्यटकों सहित बड़ी संख्या में फंसे यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। भारी वर्षा के कारण भूस्खलन और पत्थर गिरने के बाद शनिवार तड़के इस राजमार्ग को बंद कर दिया गया था।

Advertisement

जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर सोमवार को फंसे वाहन। -प्रेट्र

हरियाणा में हिसार, रोहतक, करनाल, सोनीपत, कैथल और जींद के कई इलाकों में ओलावृष्टि हुई। मौसम विभाग के अनुसार, नरवाना में 100 एमएम बारिश दर्ज की गयी, वहीं राजौंद में 80 और कुरुक्षेत्र में 76 एमएम बारिश हुई। चंडीगढ़ में दिनभर बारिश का सिलसिला जारी रहा, जबकि दोपहर बाद ओले भी गिरे। पंजाब में अमृतसर, तरनतारन, फरीदकोट और बठिंडा जिलों में भी ओलावृष्टि हुई।
मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को आसमान साफ रहेगा, जबकि 5 मार्च की रात एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र की ओर आने की संभावना है।

पाक में 37 लोगों की मौत, कई मकान ढहे

पेशावर (एजेंसी) : पाकिस्तान में पिछले 48 घंटे में बारिश संबंधी घटनाओं में 37 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि पूरे पाकिस्तान में हुई बारिश के कारण कई मकान ढह गए और खासकर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में भूस्खलन के कारण सड़कें अवरुद्ध हो गईं। मौसम खराब होने का असर आसपास के इलाकों में भी रहा जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

Advertisement

Advertisement