For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हिमाचल में कल से फिर वर्षा और बर्फबारी, ऑरेंज अलर्ट

07:12 AM Apr 17, 2024 IST
हिमाचल में कल से फिर वर्षा और बर्फबारी  ऑरेंज अलर्ट
अपर शिमला में मौसम की मार से बचाने के लिए सेब के बगीचों को नेट से ढक दिया गया है। -दैनिक ट्रिब्यून
Advertisement

शिमला, 16 अप्रैल (हप्र)
हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल स्पीति की चंद्रा नदी का बहाव आज सुबह हिमखंड गिरने से रुक गया। यह हिमखंड अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल के पास गिरा। नदी का बहाव लगभग 4 घंटे तक रुका रहा। इसके चलते नदी के निचले जल ग्रहण इलाके में लोगों को खतरा पैदा हो गया था हालांकि दोपहर बाद नदी का बहाव फिर से खुल गया जिसके चलते खतरा टल गया।
इस बीच कुल्लू जिला में आज मौसम ने अचानक करवट बदली और घाटी में जोरदार बारिश से तापमान में गिरावट आई है। इस वर्षा से लहसुन, मटर, टमाटर व गोभी सहित अन्य फसलों को संजीवनी मिली है हालांकि बागवानों की कई फसलों और पेड़ों पर खिले फूलों को नुक्सान भी हुआ है। बारिश से लोगों को गर्मी से भी राहत मिली है। इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि हिमालय क्षेत्र में 18 अप्रैल से ताज पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके प्रभाव से राज्य में 18 अप्रैल से ही फिर से वर्षा और बर्फबारी लौटेगी।
विभाग ने कहा है कि 18 और 19 अप्रैल को राज्य में अधिकांश स्थानों पर वर्षा होगी । विभाग ने 18 और 19 अप्रैल को राज्य में ओलावृष्टि, अंधड़ और आंधी का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। विभाग के अनुसार प्रदेश में एक सप्ताह तक मौसम के तेवर बिगड़े रहेंगे।

जांस्कर घाटी का मनाली से कटा संपर्क

मंगलवार को शिंकुला दर्रे पर सवा फीट ताजा हिमपात हुआ है। इसके कारण जांस्कर घाटी का मनाली से संपर्क कट गया है। जबकि अन्य दर्रों पर भी दोपहर तक हिमपात का क्रम जारी रहा। दोपहर बाद मौसम साफ हाे गया। प्रदेश में अधिकतम तापमान में दो से छह डिग्री तक की वृद्धि दर्ज की गई है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×